Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः भाइयों के माथों पर तिलक कर बहनों ने की दीर्घायु की कामनाएं…….उल्‍लास संग मनाया त्‍योहार…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

उल्‍लास संग मनाया त्‍योहार

चकिया, चंदौली। नगर व ग्रामीण क्षेत्र सहित आसपास के इलाकों में शनिवार को भैया दूज का त्‍योहार धूमधाम से मनाया गया। भाइयों के माथों पर तिलक कर बहनों ने दीर्घायु की कामनाएं की। बहनों को आकर्षक उपहार दिए गए। सुबह से ही बाजारों में भीड़ उमड़ गई थी। भाई जहां कोथली लेकर बहनों की ससुराल पहुंचे। वहीं बहनें ने भी मायके पहुंचकर परंपराओं को निभाया। त्‍योहार परंपरा के साथ मनाया गया।

अटूट प्रेम का त्‍योहार

भैया दूज का पर्व प्रेम का प्रतीक है और अटूट प्रेम को दर्शाता है। इस दिन खुशियों से बहन भाईयों की झोली भर जाती है। दीर्घायु की कामना होती है और सुरक्षा का संकल्प दिया जाता है। शनिवार को भैया दूज पर्व को लेकर बहन भाईयों में उत्साह था। विवाहित बहनें अपने मायके पहुंचकर परंपराओं निर्वहन किया। वहीं भाई भी बहन की ससुराल पहुंचकर कोथली देकर अपनी रीति रिवाज को निभाया। दीर्घायु के लिए माथों पर तिलक कर और मिठाई खिलाकर कामनाएं की।

रक्षा करने का संकल्‍प

कभी किसी तरह की बाधा न आए इसके लिए ईश्वर से कामनाएं की। वहीं भाईयों ने आकर्षक और मनमोहक उपहार देकर उनकी हमेशा रक्षा करने का संकल्प दिया। त्योहार को लेकर बाजारों में भारी भीड़ रही। गिफ्ट सेंटरों से आकर्षक उपहार खरीदे गए। कपड़े खरीदने को लेकर भी उत्साह रहा। मिठाई की दुकान पर भारी भीड रही। सुबह से ही बाजारों में लोगों की भीड़ बढ़ना शुरू हो गई थी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *