दारोगा मां की अफसर बिटिया, मिलिए पूजा गुप्ता से, जिन्होंने तय किया आईपीएस से आईएएस तक का सफर…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। बेटियां अपनी मां की परछाई होती हैं। दिल्ली पुलिस में तैनात महिला दारोगा रेखा गुप्ता की बेटी भी अपने मां के पद चिन्हों पर चल पहले आईपीएस बनी और फिर इस साल आईएएस बनकर अपने सपनों को भी साकार कर दिखाया है। यूपीएससी 2020 में पास होकर अफसर बनी महिलाओं में एक नाम और शामिल है। जो एक आईपीएस अफसर थीं और इस साल अपने बुलंद हौसलों और कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने आईएएस बनने तक के सफर को भी पूरा कर लिया। ये कहानी है पूजा गुप्ता की। आप सोच रहे होंगे कि पूजा गुप्ता कौन हैं पूजा गुप्ता इस साल यूपीएससी 2020 के परीक्षा परिणाम आने के बाद उस समय चर्चा में आईं जब ऑल इंडिया लेवल पर 42 रैंक हासिल की। इसके पहले पूजा गुप्ता साल 2018 यूपीएससी परीक्षा में भी सफल हो चुकी हैं। तब उनका सेलेक्शन आईपीएस के तौर पर हुआ था। चलिए जानते हैं कि एक दारोगा की बेटी ने आईपीएस की नौकरी छोड़ क्यों चुना आईएएस बनने का रास्ता कौन है आईपीएस से आईएएस बनी पूजा गुप्ता।

आईपीएस से आईएएस बनी पूजा गुप्ता के बारे में जानें

पूजा गुप्ता ने इस साल यूपीएससी 2020 में 42 रैंक हासिल की है। पूजा गुप्ता की मां का नाम रेखा गुप्ता है। मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में सब.इंस्पेक्टर की पोस्ट पर कार्यरत हैं। वहीं पूजा गुप्ता के पिता प्राईवेट नौकरी करते हैं। पूजा गुप्ता बचपन से पढ़ाई में अच्छी रही हैं। जब पूजा क्लास 12वीं में थीं तो उन्होंने डॉक्टर बनने की ठान ली थी। पूजा ने अपनी डॉक्टरी की पढ़ाई शुरू की। हालांकि स्कूल के दिनों नें पूजा को पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए डीसीपी ने सम्मानित किया था। जिसके बाद पूजा की रूचि आईपीएस बनने की ओर भी जगी। साल 2012 में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद तक उन्हें ये नहीं पता था कि आगे क्या करना है। लेकिन वक्त से साथ पूजा को समझ आ गया कि उन्हें सिविल सर्विसेज में जाना है।

पूजा गुप्ता की शिक्षा

पूजा ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। पूजा ने यूपीएससी की तैयारी के लिए अपनी शुरूआती तैयारी इंटरनेट के माध्यम से की। यू.ट्यूब उनका साधन बना। टॉपर्स के अनुभवों से उन्हें पढ़ाई का सही तरीका पता चला। फिर उन्होंने सरकारी वेबसाइट्स पर भी नजर रखना शुरू किया ताकि पढ़ाई के लिए सामग्री मिल सके। 2018 में उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली। उस समय पूजा गुप्ता की 147 रैंक आई। पूजा गुप्ता का आईपीएस बनना तय हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!