Wednesday, May 1, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

68 जिलों में नहीं मिला एक भी संक्रम‍ित, सिर्फ सात जिलों में इतने नए केस……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। प्रदेश में सोमवार को 68 जिलों में कोरोना का एक भी नया मरीज नहीं मिला। सिर्फ सात जिलों में कोरोना के 12 नए रोगी मिले। सबसे ज्यादा चार मरीज लखनऊ में मिले और गौतमबुद्ध नगर में तीन रोगी मिले। बाकी गाजियाबाद, कन्नौज, बलरामपुर, पीलीभीत और वाराणसी में एक.एक मरीज मिला है। 11 मरीज स्वस्थ हुए हैं। किसी भी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई है।

अब कोरोना के कुल 142 सक्रिय केस हैं और यह कोरोना संक्रमित 35 जिलों में हैं। इसमें 28 जिलों में कोरोना के पांच से भी कम रोगी हैं और चार जिलों में 10 से कम रोगी। 10 से अधिक मरीज तीन जिलों में हैं। सर्वाधिक 36 रोगी लखनऊ में हैं और प्रयागराज में 16 व गौतमबुद्ध नगर में 15 मरीज हैं। 40 जिले अब तक संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। बीते 24 घंटे 1.50 लाख लोगों की कोरोना जांच कराई गई। देश में अब तक सर्वाधिक 8.04 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट उप्र में हुआ है। अभी तक कुल 17.09 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें 16.86 लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक कुल 22,895 मरीजों की कोरोना से मौत हुई है। रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत है।

38 फीसद लोगों ने अब तक नहीं लगवाया टीकाः यूपी में अभी तक 38 प्रतिशत लोग टीका लगवाने नहीं आए हैं। यानी 5.58 करोड़ लोग अब तक वैक्सीन लगवाने टीकाकरण केंद्र तक नहीं पहुंचे हैं। प्रदेश में अभी तक 9.15 करोड़ ने वैक्सीन की पहली और इसमें से 2.48 करोड़ ने दोनों डोज लगवाई है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 14.74 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई दावा करते हैं कि हर समय प्रदेश में 20 लाख वैक्सीन की उपलब्धता रहती है। टीके की कोई कमी नहीं है। लोग ही वैक्सीन लगवाने में तेजी नहीं दिखा रहे। अब आशा वर्कर की मदद से घर.घर बुलावा पर्ची भेजे जाने के अभियान को और तेज किया जाएगा। एक बार पर्ची भेजने पर न आने वाले लोगों को फिर से बुलावा पर्ची भेजी जाएगी। ऐसे लोगों को सूचीबद्ध कर लिया गया है और इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद से लोगों को फोन कर आमंत्रित किया जा रहा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *