Saturday, April 20, 2024
नई दिल्ली

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को जिंदगीभर मिलेगा पेंशन……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्‍ली। फैमिली पेंशन के हकदार लोगों के लिए बड़ी खबर है। सरकार ने मानसिक या शारीरिक अक्षमता से पीड़ित बच्चों भाई बहनों को पारिवारिक पेंशन देने के लिए आय मानदंड में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। ऐसे बच्चे भाई बहन आजीवन पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र होंगे। अगर उनकी इस पारिवारिक पेंशन के अलावा दूसरे स्रोतों से अर्जित कुल आय पारिवारिक पेंशन से कम रहती है। यानि मृतक सरकारी कर्मचारी द्वारा प्राप्त अंतिम वेतन का 30ः और संबंधित पेंशनभोगी के लिए उस पर स्वीकार्य मंहगाई राहत को मिलाकर पेंशन बनेगी।

ऐसे मामलों में लाभ 08 फरवरी 2021 से मिलेगा। वर्तमान में दिव्यांग बच्चेध्भाई.बहन परिवार पेंशन के लिए पात्र हैं। अगर परिवार पेंशन के अलावा अन्य स्रोतों से दिव्यांग बच्चेध्भाई.बहन की कुल मासिक आय 9,000 रुपये के साथ.साथ उस पर महंगाई राहत से अधिक नहीं है।

इससे पहले सरकार ने बैंक कर्मचारियों के परिवारों को राहत देने के लिए इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन के परिवार पेंशन को अंतिम आहरित वेतन के 30ः तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम से बैंक कर्मचारियों की प्रति परिवार पारिवारिक पेंशन 30,000 रुपये से 35,000 रुपये तक हो गई है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के वेतन संशोधन पर 11वें द्विपक्षीय समझौते में जिस पर इंडियन बैंक एसोसिएशन ;आईबीए ने 11 नवंबर, 2020 को यूनियनों के साथ हस्ताक्षर किए थे। राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत पारिवारिक पेंशन वृद्धि और नियोक्ता के योगदान की बढ़ोतरी का भी प्रस्ताव था। इसे स्वीकार कर लिया गया है। पहले इस योजना में पेंशनभोगी के अंतिम आहृत वेतन का 15, 20 और 30 प्रतिशत का स्लैब था। इसकी अधिकतम सीमा 9,284 रुपये थी। वह बहुत ही मामूली रकम थी। यही नहीं सरकार ने नई पेंशन योजना के तहत नियोक्ताओं के योगदान को मौजूदा 10ः से बढ़ाकर 14ः करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *