Saturday, April 27, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

वाराणसीः एडिशनल पुलिस कमिश्नर ने नए सिरे से खींचा इस यूनिर्वसिटी परिसर की सुरक्षा का खाका…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। बीएचयू में आए दिन धरना.प्रदर्शन सहित अराजक तत्वों द्वारा की जाने वाली तोड़.फोड़ आदि की घटनाओं पर पूर्ण अंकुश लगाने एवं विवि की सुरक्षा को चाकचौबंद करने के क्रम में शनिवार को एलडी गेस्ट हाउस सभाकक्ष में मैराथन बैठक हुई। एडिशनल पुलिस कमिश्नर सुभाष चंद्र दुबे ने जिला एवं विवि प्रशासन संग चर्चा के बाद नए सिरे से बीएचयू की सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचा।

बैठक में तय किया गया कि जिन सड़कों, चौराहों या स्थानों पर कैमरा नहीं लगा है। वहां जल्द ही सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए। सभी कैमरों को सेंट्रलाइज्ड सर्वर से जोड़ा जाय। ताकि कैमरा तोड़े जाने के बाद भी डाटा सुरक्षित रहे। अवैध छात्रों की शिनाख्त करने के लिए हास्टलों में नियमित तौर पर चेकिंग की जाए। एडीशनल पुलिस कमिश्नर सुभाष चंद्र दुबे ने बताया कि पुलिस के पास कई बार सूचनाएं आती हैं कि शहर में अपराधिक घटना को अंजाम देने के बाद अपराधी हास्टल में शरण ले लेते हैं। विवि अपने स्तर पर ऐसे अपराधियों को चिन्हित करे और पुलिस को सूचित करे। ताकि सख्त कार्रवाई कर विवि की सुरक्षा व्यवस्था को और भी पुख्ता किया जा सके। इसके लिए सभी हास्टलों में अब सीसीटीवी कैमरे लगाने व उन्हें क्लाउड सर्वर से जोड़ने का सुझाव दिया गया है। बैठक में डीसीपी काशी जोन अमित कुमार, एडीएम सिटी गुलाब चंद्र, चीफ प्राक्टर.बीएचयू प्रो. आनंद चौधरी सहित प्रो. सौरभ सिंह, प्रो. संदीप कुमार, डा. ज्ञान प्रकाश मिश्रा, डा. अशोक कुमार सोनकर, डा. योगेश कुमार आर्य आदि थे।

बैठक के बाद लंका थाने का औचक निरीक्षण

बीएचयू व जिला प्रशासन संग बैठक करने के बाद एडिशनल पुलिस कमिश्नर सुभाष चंद्र दुबे ने चंद कदम दूर लंका थाने का औचक निरीक्षण किया। उनके अचानक पहुंचने से पुलिसकर्मी सन्न रह गए। उन्होंने गेट के पहरे पर तैनात संतरी से आगन्तुक रजिस्टर सहित अन्य बिंदुओं पर पूछताछ की। इसके बाद थाना कार्यालय, मालखाना, बैरक और मेस का निरीक्षण किए। कार्यालय में मौजूद हेड मुहर्रिर और मुंशी से अपराध रजिस्टर और शिकायतकर्ताओं के एफआईआर दर्ज करने सहित अन्य बिंदुओं पर जानकारी ली। इस दौरान मिली खामियों को जल्द दूर करने के लिए इंस्पेक्टर लंका महेश पांडेय को चेतावनी दी।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *