Wednesday, April 24, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

खुशखबरीः डाक विभाग में इतने हजार पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कब तक होगा आवेदन……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवको के लिए यूपी परिमंडल में चार हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्रामीण डाक सेवको की तैनाती ब्रांच पोस्ट मास्टर, सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के रूप में होगी। ब्रांच पोस्ट मास्टर का प्रतिमाह मानदेय 12 हजार से 14500 रुपए और सहायक ब्रांच पोस्ट मास्टर व डाक सेवक का मानदेय हर माह 10 से 12 हजार रुपए होगा। जबकि आयु 18 से 40 वर्ष होना चाहिए।

इन पदों के आवेदन के लिए आवेदकों को दसवीं पास होना चाहिए। साथ ही ग्रामीण डाक सेवक के लिए किसी भी कंप्यूटर संस्थान से 60 दिन का बेसिक कोर्स किया होना चाहिए। साथ ही उनको साइकिल चलाना आना चाहिए। अनारक्षित, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस पुरुष और ट्रांसजेंडर पुरुष के लिए 100 रुपए आवेदन फीस होगी।।जबकि महिला, ट्रांसजेंडर महिला, एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए कोई फीस नही होगी। एक आवेदक ऑनलाइन अपने 20 पोस्ट के लिए आवेदन कर सकता है।

हालांकि उनको इसके लिए वरियता देना होगा। ग्रामीण डाक सेवक के कई पदों पर चयन होने पर वरीयता के आधार पर नियुक्ति होगी। डाक विभाग पात्रों का चयन दसवीं में मिले अंकों की मेरिट के आधार पर करेगा। कई आवेदकों के समान अंक आने पर अधिक आयु वाले अभ्यर्थियों को वरीयता मिलेगी। चयन होने की सूचना डाक विभाग अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन पर एसएमएस और ईमेल से देगा। उनको ऑनलाइन आवेदन करते समय एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। जिससे वह कई पोस्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन ही उनको अपनी एप्पलीकेशन फीस देनी होगी।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *