Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावः ब्लाक प्रमुख के चुनाव में प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे दो लाख, नामांकन पर्चा की बिक्री शुरू…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। ब्लाकों पर नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू है। चुनाव मैदान में किस्मत आजमाने वाले 800 रुपये खर्च कर नॉमांकन पत्र खरीद सकते हैं। जमानत राशि के रूप में पांच हजार रुपये जमा करने होंगे। हालांकि महिला और आरक्षित वर्ग को जमानत राशि व् नामांकन पत्र की कीमत आधी ही चुकानी होगी। आयोग के निर्देश के क्रम में ब्लाक प्रमुख प्रत्याशी चुनाव में दो लाख रुपये खर्च कर सकेंगे। इससे अधिक खर्च की छूट नहीं होगी।

नॉमांकन पत्रों का दाखिला आठ कोः अधिसूचना के तहत नामांकन पत्रों का दाखिला आठ जुलाईं को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा। इसी दिन दोपहर तीन बजे के बाद नॉमांकन पत्रों की जांच होगी। नौ जुलाई को नाम वापसी की तिथि निर्धारित है। दस जुलाईं को सुबह 11 बजे से तीन बजे तक नॉमांकन पत्रों का दाखिला होगा। दोपहर तीन बजे के बाद वोटों की गिनती होगी।

1006 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनाव में करेंगे भागीदारीः ब्लाक प्रमुख के चुनाव में 1006 क्षेत्र पंचायत सदस्य भागीदारी करेंगे। हालांकि जिले में 1007 सीट क्षेत्र पंचायत सदस्य की है लेकिन दो वार्ड में एक ही सदस्य के जीतने के कारण अब 1006 ही सदस्य होंगे। ब्लाकों में ब्लाक प्रमुख का आरक्षण पहले ही फाइनल है तय आरक्षण के मुताबिक क्षेत्र पंचायत सदस्य ब्लाक प्रमुख की सीट पर दावेदारी करेंगे।

ब्लाकवार आरक्षण की स्थिति

.चोलापुर.अनुसूचित जाति महिला

.काशी विद्यापीठ.पिछड़ा वर्ग महिला

.पिंडरा..पिछड़ा वर्ग

.सेवापुरी. पिछड़ा वर्ग

.आराजीलाइन . महिला

.चिरईगांव. अनारक्षित

.बडागांव. अनारक्षित

.हरहुआ. अनारक्षित

सुरक्षा पर विशेष नजरः ब्‍लॉक प्रमुख के चुनाव के पूर्व सुरक्षा को लेकर परिसर में काफी सतर्कता बरती जा रही है। सुरक्षा के बीच ही लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है। वहीं चुनाव के पूर्व अधिकारी भी पूरी तरह सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं। वहीं नामांकन पत्रों का दाखिला आठ जुलाईं को सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक होगा और दस जुलाई को मत के बाद तीन बजे से गणना के बाद परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। इसलिए अब नामांकन पत्र बिक्री से लेकर परिणाम आने तक परिसर में गहमा गहमी बनी रहेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *