Friday, April 19, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

प्रत्येक सामुदायिक शौचालय पर तैनात होंगे केयरटेकर, मानदेय के रूप में मिलेगा छह हजार…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। जिले में सभी सामुदायिक शौचालय पर केयरटेकर की तैनाती होगी। मानदेय के रूप में छह हजार रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री के आदेश के क्रम में इस आशय का आदेश पंचायती निदेशालय से भी जारी कर दिया गया है।

मानदेय की धनराशि का इंतजाम पंचायतों को ही करनी है। राज्यवित्त आयोग की ओर से विकास एवं निर्माण के लिए जारी राशि में से ही इसका इंतजाम करना है। हालांकि यह चर्चा है कि राज्य सरकार् की ओर इस बाबात अलग से धनराशि का इंतजाम किया जाएगा। बड़ी पंचायतों को डेवलपमेंट के नाम पर अच्छी खासी रकम मिलती है लेकिन छोटी पंचायतों के सामने मानदेय हर माह देना आसान नहीं होगा।

सामुदायिक शौचालय से आमदनी

शासन ने सामुदायिक शौचालय से पंचायतों को आमदनी की राह तलाशने का भी निर्देश दिया है। मसलन, पंचायतें यूजर चार्ज लगा सकती हैं। पंचायतें खाली जमीन पर दुकान आदि स्थापित कर किराया पर दे सकती हैं।

अब तक निर्मित शौचालयों से आमदनी दस फीसद

जिले में अब तक निर्मित सामुदायिक शोचालय से दस फीसद ही पंचायतो को आमदनी हुई है। ग्राम प्रधानों का कहना है कि बाजार के आसपास बने शौचालय के उपयोग पर् लोग यूजर चार्ज दे देते हैं लेकिन अन्यत्र नहीं। वैसे भी अब बहुतायत घरों में शौचालय का निर्माण हो चुका है।

सेवापुरी में विभाग को सफलता

सेवापुरी ब्लाक में पिछले पांच माह पूर्व से ही कुछ चुनिंदा सामुदायिक शौचालय पर केयरटेकर की तैनाती की गई थी। इन शौचालय से पंचायत को खासा आमदनी हुई है। हालांकि इसकी संख्या कम है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *