Friday, April 26, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

कोरोना संकट के बीच जवानों ने मनाया योग दिवस…..काशी में दिया यह संदेश…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

वाराणसी। कोरोना माहमारी से जूझ रहे सम्पूर्ण विश्व ने एक बार फिर से सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपनी पूरी निष्ठा दिखाते हुए इस दिवस को मनाया प्इसी अवसर पर वाराणसी स्थित गौतम बुद्ध भवन में 11 एनडीआरएफ वाहिनी परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए प्रशिक्षित रेस्क्यूअर्स द्वारा विभिन्न आसन, प्राणायाम और ध्यानमुद्रा आदि का अभ्यास किया गया और योग की उपयोगिया को उपस्थित कार्मिकों को समझाया गया प् आज समय आ गया है कि लोगों को योग और प्राणायाम के महत्व को और अच्छे से समझना चाहिए जिससे की इस वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए रोग.प्रतिरोधक क्षमता व शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सके इस वर्ष योग करें। घर पर रहें थीम के तहत एनडीआरएफ के रेस्कुएर्स ने अपने.अपने घरों में परिवार के साथ भी योग कर इस दिवस को मनाया।

योग भारतीय परंपरा का एक अनमोल उपहार है। ये मस्तिष्क और शरीर की एकता को संगठित करता हैं। यह केवल व्यायाम तक सीमित नहीं है बल्कि कोरोना जैसी माहामारी और आपदाओं से लड़ने के लिए बचावकर्मियों को शारीरिक व मानसिक शक्ति भी प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त 11 एनडीआरएफ कमान्डेंट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में पूरे उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में स्थित एनडीआरएफ की अलग.अलग टीमों ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें गोरखपुर, लखनऊ, भोपाल और वाराणसी की टीमों ने विभिन्न प्रकार के प्राणायाम और आसनों का अभ्यास किया जिसमें एनडीआरएफ के अधिकारी, अधिनस्त अधिकारी व अन्य रेस्क्यूअर्स आदि ने भाग लिया आयुष मंत्रालय के निर्देशन में आज के इस कार्यक्रम का सोशल मिडिया के माध्यम से भी प्रचार.प्रसार किया गया ताकि पूरे देश.विदेश में योग को लेकर जागरूकता फैले और सभी निरोगी एवं स्वस्थ जीवन जीयें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *