Wednesday, April 24, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

इतने जून को लगेगा इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण, इस दौरान इन बातों का रखें ध्यान…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगने जा रहा है। गुरुवार को दोपहर 1ः43 बजे से शाम 6ः41 बजे तक ग्रहण काल रहेगा। इस दिन दुनियाभर के कई देशों में रिंग ऑफ फॉयर का दुर्लभ नजारा भी दिखेगा। हालांकि यह ग्रहण भारत में कहीं नहीं दिखेगा। इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा की परछाई सूर्य के 97 फीसद हिस्से को पूरी तरह से ढक लेगी। इस कारण कुछ समय के लिए सूरज की आकृति किसी हीरे की अंगूठी के जैसे दिखाई देगी। यह इस साल का दूसरा ग्रहण है। इससे पहले 26 मई को चंद्रग्रहण लगा था।

इस वर्ष 10 जून को ज्येष्ठ अमावस्या तिथि पर सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। यह खगोलीय घटना तब होती है जब सूर्यए चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं। यह सूर्यग्रहण वृष राशि और मृगशिरा नक्षत्र में लगेगा। भारत में दिखाई न देने के कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। ऐसे में आपको कोई उपाय करने की जरूरत नहीं है। ग्रहण काल में सूतक का विचार किया जाता है। इस दौरान कई कार्यों को करने की मनाही होती है। ग्रहण काल में मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं। पूजा पाठ एवं अन्य प्रकार के मंगल अनुष्ठान रुक जाते हैं।

आकाश में ऐसा दिखेगा सूर्य ग्रहण इस सूर्य ग्रहण को खंडग्रास, रिंग ऑफ फायर और वलयाकार सूर्य ग्रहण कहा जा रहा है। वलयाकार स्थिति में चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है। लेकिन उसका आकार पृथ्वी से देखने पर इतना नजर नहीं आता कि वो सूर्य को पूरी तरह ढक सके तो ऐसी स्थिति को वलयाकार ग्रहण कहा जाता है। वलयाकार सूर्य ग्रहण में चंद्रमा के बाहरी किनारे पर सूर्य एक चमकदार रिंग यानि एक अंगूठी की तरह नजर आता है। ठीक ऐसा ही नजारा आकाश में दिखाई दे सकता है।

इस साल में दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण इस साल में दो चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण लगने हैं। पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगा था। बैशाख मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को उपछाया चंद्र ग्रहण से ग्रहण की शुरुआत हो गई है। अब 10 जून दिन गुरुवार को सूर्य ग्रहण है। 19 नवंबर को साल का तीसरा ग्रहण लगेगा जो देश के असम और अरुणाचल प्रदेश व पूर्वाेत्तर भाग में समापन के दौरान दिखेगा। शाम 5ः38 बजे से शाम 6ः 31 बजे के बीच नजर आएगा। सूतक काल नहीं होगा। इस साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण चार दिसंबर को लगेगा। दोपहर 2ः43 बजे से शाम 5ः41 बजे के बीच ग्रहण काल होने की संभावना है। यह सूर्य ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *