चमाेली में फिर टूटा ग्लेशियर, भारत चीन सीमा पर सड़क बाधित….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

उत्तराखंड के चमोली जिले में एक बार फिर ग्लेशियर टूटा है। प्रदेश में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से भारत.चीन सीमा पर पुल भी टूट गया है। जिसकी वजह से आर्मी कैंप की ओर जाने वाला रास्ता बाधित हो गया है। ग्लेशियर टूटने के बाद खिसकने की वजह से सीमा वर्ती सड़कों को भारी नुकसान हुआ है। हालांकि राहत की बात है कि ग्लेशियर टूटने की वजह से अभी तक किसी मानवीय नुकसान की खबर नहीं है ।

देश के आखिरी गांव माणा के पास नर पर्वत पर बामणा नाला से ग्लेशियर टूटकर सड़क पर आ गया। जिससे माणा से आगे सीमा चौकी को जोड़ने वाली सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण सड़क बाधित हो गई। बदरीनाथ थानाध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि ग्लेशियर टूटने की वजह से भारत.चीन सीमा पर सड़क बाधित हुई है और इसके अलावा कोई नुकसान नहीं हुआ है। राहत की बात है कि माणा की इस सडक के निकट सेना के कैम्प भी हैं लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ है। सूत्रों की मानें तो माणा से आगे गनतोली में भी पहाड़ियों से ग्लेशियर टूटे हैं।

वहीं दूसरी ओर जिले में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से कई सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है। बारिश की वजह से गदेरों में जल स्तर बढ़ने और मलवा आने से बदरीनाथ हाईवे पर लामबगड़ में भारी नुकसान हुआ है। बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में 100 मीटर टूटने से यह राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो गया है। उफनते नाले ने बदरीनाथ हाइवे को 100 मीटर से अधिक तोड़ दिया। जिससे हाईवे पूरी तरह बाधित हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *