यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, हाईस्कूल व इंटर में वैकल्पिक विषय के रूप में चुन सकेंगे एनसीसी…..जाने पूरा मामला…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड से संबंद्ध 27 हजार माध्यमिक कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र.छात्राओं के लिए खुशखबरी है। अब वे हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में राष्ट्रीय कैडेट कोर एनसीसी की भी पढ़ाई कर सकेंगे। एनसीसी को वैकल्पिक विषय में शासन ने मान्य कर दिया गया है। ये विद्यार्थियों पर निर्भर है कि वे चाहें तो इस विषय की भी पढ़ाई कर सकते हैं। बोर्ड प्रशासन इसकी लिखित परीक्षा वर्ष 2023 से निरंतर कराएगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड में एनसीसी नया विषय नहीं है। बल्कि अभी तक इसकी पढ़ाई अतिरिक्त विषय के रूप में कराई जाती रही है। बोर्ड प्रशासन ने नौ फरवरी 2021 को एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में मान्य करने का प्रस्ताव भेजा था। शासन ने इस पर मंथन करने के बाद सात अप्रैल को आदेश कर दिया है। ऐसे में छात्र.छात्राएं इसी वर्ष से एनसीसी की हाईस्कूल व इंटर में वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाई कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा 2023 से होगी असल में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई में एनसीसी की पढ़ाई होती है। उसी तर्ज पर यूपी बोर्ड में पहले कोर्स तैयार किया गया और अब उसे वैकल्पिक विषय के रूप में मान्य किया गया है। इसकी लिखित परीक्षा 2023 से कराई जाएगी। वहीं प्रायोगिक परीक्षा संबंधित बटालियन स्तर पर होगी।

हाईस्कूल में छह विषय वैकल्पिक शासन ने हाईस्कूल में सिर्फ एनसीसी ही नहीं छह विषयों को वैकल्पिक रूप में मान्य किया है। इनमें प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, आपदा प्रबंधन, सोलर सिस्टम रिपेयर, मोबाइल रिपेयर व एनसीसी शामिल हैं। यानी अब इस कक्षा के छात्र.छात्राएं हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित व सामाजिक विज्ञान के साथ छह विषयों में एक कोई भी विषय चुन सकते हैं। यह कदम छात्र.छात्राओं की एनसीसी के प्रति ललक जगाने के लिए उठाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!