प्रधानमंत्री किसान योजना की 8वीं किस्त इस तारीख को होगी जारी, जानिए किन लोगों को नहीं मिलेगा इसका लाभ….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्‍ली। पंजीकृत किसानों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उनके खाते में योजना की 8वीं किस्‍त आने वाली है। कृषि मंत्रालय की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार 14 मई को सुबह 11 बजे किसानों से बातचीत करेंगे और इसके बाद पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त जारी करेंगे। पंजीकृत किसान पर लॉग इन कर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यहां आपको यह भी बता दें कि सरकार ने स्कीम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लिंक किया है। इस स्कीम में किसानों को आसान किस्‍तों और कम ब्‍याज पर मिलता है।

गांवों में कई ऐसे किसान होते हैं। जो खेती के कार्यों से तो जु़ड़े होते हैं। लेकिन खेत उनके स्वयं के नहीं होते। अर्थात वे किसी और के खेतों में खेती करते हैं और खेत मालिक को इसके बदले हर फसल का हिस्सा देते हैं। ऐसे किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं होंगे।
लाभ लेने के लिए किसान के नाम खेती की जमीन होनी चाहिए। अगर कोई किसान खेती कर रहा है। लेकिन खेत उसके नाम ना होकर उसके पिता या दादा के नाम है। तो वह व्यक्ति पीएम किसान निधि का फायदा नहीं उठा सकता है।
सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी, मौजूदा या पूर्व सांसद विधायक मंत्री मेयर भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। इसके अलावा पेशेवर निकायों के पास रजिस्टर्ड डॉक्टर, सीए, इंजिनियर, वकील और उनके परिवार के लोग भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा नहीं उठा सकते।
जो संस्थागत भूमिधारक हैं। वे भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। कई बार जमीन दस्तावेजों में खेती योग्य भूमि के रूप में दर्ज होती हैए लेकिन उसका इस्तेमाल कृषि कार्यों की बजाय दूसरे कार्यों में होता है। ऐसे खेत मालिक भी का लाभ नहीं ले सकते हैं।
दस हजार रुपये से अधिक की पेंशन अर्जित करने वाले सभी पेंशनर्स ;मल्टी टास्किंग स्टाफ चतुर्थ वर्गीय और ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर भी पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं। साथ ही अगर आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानबूझकर गलती की है। तो भी आप पीएम किसान स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!