हैरान कर देंगे शराबमुक्त बिहार के ये आंकड़े, अभी भी नशे में टल्‍ली होते इतने लाख लोग, 55 हजार महिलाएं भी शमिल….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

पटना। बिहार में शराबबंदी अप्रैल 2020 से ही लागू है। लेकिन अभी भी पियक्‍कड़ों की संख्‍या करीब 10 लाख है। इनमें 55 हजार महिलाएं भी शामिल हैं। सूबे के समाज कल्‍याण मंत्री मदन साहनी ने कहा है कि नशे की आदत के कारण मानव तस्करी और चोरी आदि के अपराध बढ़े हैं। उन्‍होंने बताया कि समस्या के निदान को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार गंभीर है। बिहार में नशा मुक्त भारत अभियान भी शुरू किया गया है।

बिहार में नशा करने वालों का आंकड़ा बहुत अधिक

समाज कल्याण विभाग सामाजिक सुरक्षा निदेशक दयानिधन पांडे ने बताया कि साल 2019 में जारी देश में नशीली दवाओं के दुरुपयोग पर रिपोर्ट के अनुसार देश में करीब 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं। जबकि 3.1 करोड़ लोग भांग के आदी तो 2.26 करोड़ लोग अफीम के लती हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में भी शराब और अन्य नशीली दवाओं के लती लोगों का आंकड़ा बहुत अधिक है।

10 लाख पीते हैं शराब, 55 हजार महिलाएं भी शामिल

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा किए गए राष्ट्रीय सर्वेक्षण में यह बड़ा तथ्‍य सामने आया है कि अभी भी बिहार में करीब 10 लाख शराबी हैं। इनमें शराब की लती 55 हजार महिलाएं भी शामिल हैं। नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर की ओर से तैयार इस सर्वे पर भरोसा करें तो बिहार में अभी भी करीब 1.1 मिलियन लोग भांग का नशा करते हैं। नशे के लिए इनहेलेंट्स का उपयोग करने वाले भी 1.3 लाख लोग हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *