यहां के एससी व ओबीसी के लिए बड़ी खबर, नौकरी की परीक्षा की तैयारी……कराएगा सेवायोजन विभाग, इतने तक होगा आवेदन…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के ऐसे विद्यार्थी जो आर्थिक तंगी की वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते। ऐसे लोगों को सेवायोजन विभाग निश्शुल्क कोचिंग कराएगा। लालबाग के क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में 20 तक आवेदन किया जा सकता है। 23 को अनुसूचित जाति व जनजाति व 24 को पिछड़ा वर्ग के युवाओं का साक्षात्कार होगा।

ऐसे होगा प्रवेश आर्थिक रूप से कमजोर इंटर पास 18 से 35 वर्ष तक के युवाओं का लोवर डिविजनल क्लर्क के पदों पर तैनाती के लिए होने वाली परीक्षा की तैयारी कराई जाती है। 60 सीटों वाली इस कोचिंग में अनुसूचित जाति व जनजाति और पिछड़े वर्ग के युवाओं का प्रवेश होगा। एक अप्रैल से 25 मार्च तक कोचिंग में चलेगी। अनुसूचित जाति के बच्चों को 200 रुपये महीना वजीफा भी समाज कल्याण विभाग देता है। एक छात्र को एक बार में 200 रुपये स्टेशनरी खरीदने के लिए अलग से दिए जाते हैं।

जिला सेवायोजन अधिकारी शशि तिवारी के मुताब‍िक, कोचिंग का संचालन सुचारू रूप से संचालन के लिए अनुदेशकों की तैनाती की गई है। 20 मार्च तक आवेदन प्रक्रिया चलेगी। आवेदन के इच्छुक बेरोजगार लालबाग स्थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के कमरा संख्या आठ से संपर्क कर सकते हैं। आवेदन करने वाले युवाओं का 23 और 24 मार्च को साक्षात्कार होगा।

करियर काउंसिलिंग कर संवार रहे भविष्य सेवायोजन विभाग की ओर से पॉलीटेक्निक, इंटर कॉलेज और महाविद्यालय में करियर काउंसिलिंग की ऑफलाइन शुरुआत हो गई है। काउंसिलिंग प्रभारी व जिला सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि शिविर के माध्यम से युवाओं को करियर के चुनाव की जानकारी दी जा रही है। सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन और नौकरी पाने की संभावनाओं की जानकारी भी दी जाती है। कोरोना संक्रमण काल में ऑनलाइन के बाद अब ऑफलाइन शिविर लगाकर काउंसिलिंग की जा रही है। लखनऊ के सभी संस्थानों में शिविर लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!