खुशखबरी: शिक्षक भर्ती के लिए हुआ जारी, इतने मार्च से करें ऑनलाइन अप्लाई….इतने घंटे के परीक्षा में होगा……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायता प्राप्त एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक पदों भर्ती के लिए सोमवार को विज्ञापन जारी हो गया है। प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1504 सहित कुल 1894 पदों की परीक्षा 18 अप्रैल को एक साथ कराई जाएगी। सहायक अध्यापक के लिए एक प्रश्नपत्र व प्रधानाध्यापक पद के अभ्यर्थियों को दो प्रश्नपत्रों का इम्तिहान देना होगा। ढाई घंटे की परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन तीन मार्च से कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने चार दिसंबर 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल ;जूनियर हाईस्कूल अध्यापकों की भर्ती और सेवा की शर्तें के सातवें संशोधन को मंजूरी दी थी। इसके जरिए भर्ती की लिखित परीक्षा का प्रविधान किया गया। शासन ने इस संबंध में 19 फरवरी को शासनादेश जारी किया था। विज्ञापन 25 फरवरी को ही घोषित होना था लेकिन हाई कोर्ट में लिखित परीक्षा के खिलाफ याचिका होने से सोमवार को विज्ञापन जारी किया गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि यह भर्ती इसी परीक्षा के लिए मान्य है।

वेबसाइट पर भर्ती का पूरा ब्योरा परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बताया कि चयन परीक्षा 2021 में शामिल होने के ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा अवधि आदि एनआइसी की ओर से बनी वेबसाइट पर है। पंजीकरण फार्म के साथ ही आवेदन शुल्क जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक व ऑनलाइन आवेदन फार्म भी उपलब्ध है।

फार्म में संशोधन का अवसर नहीं ऑनलाइन आवेदन की अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का अवसर नहीं मिलेगा। इसलिए फाइनल सेव के करने से पहले प्रविष्टियां जांच लें। अभ्यर्थी को इस आशय का स्वप्रमाणित पत्र भी अपलोड करना होगा। यह भी कहा गया है कि अभ्यर्थी एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *