Thursday, April 25, 2024
बिहार

स्‍नातक पास लड़कियों को मिलेंगे इतने हजार, महिलाओं को नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

पटना। बिहार की नीतीश सरकार ने सोमवार को राज्‍य के बजट में बड़ी घोषणा की है। बिहार विधानमंडल में बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि सरकार उच्च शिक्षा के लिए अविवाहित महिलाओं को 25 हजार रुपये और स्नातक उत्तीर्ण करने पर 50 हजार रुपसे की आर्थिक सहायता देगी। साथ ही महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण 35 पहले से दे रही है।

स्‍नातक पास लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये

बजट पेश करते हुए उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि बिहार में इंटरमीडिएट 12वीं पास अविवाहित लड़कियों को 25 हजार रुपये और स्नातक पास लड़कियों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

नौकरियों में पहले से ही मिल रहा 35 फीसद आरक्षण
जहां तक नौकरियों की बात है। सरकार महिलाओं को नौकरियों में 35 फीसद आरक्षण पहले से दे रही है। उन्‍होंने माना कि इसके बावजूद नौकरियों में महिलाओं की संख्‍या कम है, जिसे बढ़ाया जाएगा।

महिलाओं के स्‍वरोजगार को लेकर भी कई घोषणाएं

उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने महिलाओं के स्‍वरोजगार को लेकर भी कई घोषणाएं कीं। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए विशेष योजना लाई जाएगी। उन्‍हें अधिकतम पांच लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अतिरिक्‍त पांच लाख रुपये तक की राशि एक फीसद के मामूली ब्याज पर दी जाएगी। उद्योग विभाग में इस योजना पर दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *