मौसम विभाग का अलर्ट, अगले दो दिन इन इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

मुंबई। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी वाली हवाओं के मद्देनजर अगले दो दिनों में महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। इससे रबी की फसलों को खतरा है जो अभी भी काटी नहीं गई है। बता दें विदर्भ क्षेत्र के गोंदिया और नागपुर जिले में मंगलवार को गरज के साथ बारिश हुई थी।

मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार, ऊपरी हवा का दबाव लगभग 650 के आसपास होता है। जिससे मराठवाड़ा और विदर्भ में 50 प्रतिशत ओलावृष्टि की संभावना होती है। यदि दबाव 50ं तक भी गिरता है। तो निश्चित रूप से समान क्षेत्रों में ओलावृष्टि होगी। उन्होंने कहा कि नमी से भरी हवाओं के कारण गोंदिया जिले में 7 मिलीमीटर बारिश हुई और मंगलवार को नागपुर में 0.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। पड़ोसी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। वीरवार और शुक्रवार को भी गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना का अनुमान लगाया गया है। उसके बाद मौसम शुष्क रहने की संभावना है

गौरतलब है कि मौसम का मिजाज बहुत तेजी से बदल रहा है। देश के कई राज्‍यों में गर्मी बढ़ रही है तो कुछ में बारिश के कारण मौसम ठंडा बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम सक्रिय हो रहा है। उत्‍तर भारत के कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। उत्‍तराखंड में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और बारिश को लेकर प्रशासन सतर्क है। जम्मू.कश्मीर तक बर्फबारी और हल्की से मध्य बारिश तक अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!