पंचायत चुनाव 2021ः मतदाता सूची पर उठ रहे सवाल कहीं करा न दें बवाल…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की तैयारी तेज हो चली है। मतदाता सूची का अनंतिम प्रकाशन पिछले महीने हो चुका है लेकिन सूची प्रकाशित होते ही शिकायतों का दौर भी तेज हो चुका है। इस सूची में मनमानी तरीके से नाम जोड़ने व कटवाने को लेकर सवाल उठ रहे हैं। सवाल उठाने वाले लोगों का गांव में दूसरे पक्ष से मनमुटाव भी बढ़ रहा है। ऐसे में इन सवालों के चलते गांवों में बवाल होने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है।

कहीं निवर्तमान ग्राम प्रधान तो कहीं दूसरे लोग लगा रहे आरोप

पिपरौली ब्लाक के ग्राम पंचायत भिलोरा खुर्द के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक पत्र भेजकर मतदाता सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। ग्रामीण आशुतोष कुमार पांडेय, सुनील कुमार पांडेय, दीपक, संतोष, आलोक, विनोद का आरोप है कि 2015 के चुनाव में उन लोगों का नाम दर्ज था। इस बार पुनरीक्षण शुरू होने के बाद बूथ लेवल आफिसर बीएलओ की ओर से दी गई सूची में भी नाम था लेकिन अनंतिम सूची में नाम गायब हो गया।

ग्रामीणों का कहना है कि नाम काटने के पीछे कोई आधार भी नहीं बताया गया है। ऐसे करीब 50 नाम हैं। ब्लाक पर एडीओ की ओर से भी मामले का संज्ञान नहीं लिया जा रहा है। खोराबार के ग्राम पंचायत जंगल अयोध्या प्रसाद के ग्रामीणों ने अधिकारियों से शिकायत की थी कि उनके यहां कई जीवित लोगों को मृत दिखाकर सूची से नाम काट दिया गया है। इसके विपरीत कुछ ऐसे लोगों का नाम सूची में शामिल पाया गया जो गांव से बाहर के हैं।

तत्कालीन प्रधान व सचिवों पर लग रहा आरोप

सूची में गड़बड़ी को लेकर तत्कालीन प्रधानों एवं ग्राम पंचायत सचिवों पर आरोप लग रहे हैं। आरोप लगाए जा रहे हैं कि अगले चुनाव में लाभ लेने के लिए अपने जान.पहचान के लोगों का नाम शामिल कराया जा रहा है।

मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर शिकायतें अधिक आ रही हैं। शिकायतों की जांच करने का निर्देश दिया गया है। किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है। नामांकन की तिथि से एक दिन पहले तक नाम जुड़ या कट सकते हैं। किसी भी उचित व्यक्ति का नाम सूची से बाहर नहीं होगा। जो गांव से बाहर रहता होगा, उसका नाम काटा जाएगा। . के. विजयेंद्र पाण्डियन, जिलाधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!