Saturday, April 20, 2024
नई दिल्ली

एक और देश में तख्तापलट की कोशिश, राष्ट्रपति की हत्या की कोशिश का आरोप, सुप्रीम कोर्ट के जज समेत 23 गिरफ्तार….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

रायटर्स। म्‍यांमार के बाद एक और देश में तख्‍तापलट की कोशिश का आरोप लगा है।कैरेबियाई देश हैती के प्रशासन ने रविवार को सुप्रीम कोर्ट के जज सहित लगभग दो दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया। जो राष्ट्रपति जुवानेल मोइसे को पद से हटाने की कथित साजिश में शामिल थे। उनकी भूमिका के कारण इस कैरेबियाई देश में पिछले कुछ दिनों से राजनीतिक तनाव बढ़ा हुआ है।

प्रधान मंत्री जोसेफ जुटे ने अपने निजी आवास पर एक प्रेस कांफ्रेस में बताया कि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी उन 23 लोगों में शामिल थे। जिन्हें पैसे, बंदूकें और गोला.बारूद के साथ हिरासत में लिया गया है। इन लोगों ने राष्ट्रीय महल के सुरक्षा अधिकारियों, राष्ट्रीय महल के उच्च पदस्थ अधिकारियों से संपर्क किया था। जिनका मिशन राष्ट्रपति को गिरफ्तार करना था और नए राष्ट्रपति को पद को स्‍थापित करना था। जब वह प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे तो उनके साथ न्याय मंत्री और पुलिस प्रमुख मौजूद थे।

राष्ट्रपति मोसे ने पोर्ट एयू प्रिंस हवाई अड्डे पर बाद में जैसल के तटीय शहर में वार्षिक कार्निवल शुरू करने के दौरान कहा कि षड्यंत्रकारियों का उद्देश्य मेरी हत्‍या करना था। राष्ट्रपति जुवानेल मोसे ने दावा किया कि ये सभी लोग उनकी सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश में जुटे हुए हैं। जुवानेल मोसे ने कहा कि सरकार को गिराने की कथित साजिश 20 नवंबर से शुरू हुई थी। लेकिन आगे कोई ब्योरा या कोई सबूत नहीं दिया गया। सिवाय यह जरूर बताया गया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक सुप्रीम कोर्ट के जज और पुलिस महानिरीक्षक हैं। मोसे ने कहा कि मैं अन्य हाई लेवल अफसरों से ज्यादा जानकारी इकट्ठा करूंगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *