Friday, April 19, 2024
नई दिल्ली

देशभर में वैक्सीन वितरण की प्रक्रिया जारी, वैक्सीनेशन के पहले फेज की उल्टी गिनती शुरू…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। देश के विभिन्न इलाकों में वैक्सीन वितरण का काम तेजी से हो रहा है। 16 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके तहत पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन दी जाएगी। इसमें डॉक्टरों, हेल्थकेयर वर्करों, सफाईकर्मियों को वैक्सीन के डोज मिलेंगे।

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि सरकार कोरोनावायरस वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन का विभिन्न मानकों के तहत तुलना करेगी। मंत्रालय के अनुसार इसके तहत वैक्सीन प्लेटफार्म, विशेषताएं, डोज, कोल्ड चेन स्टोरेज की आवश्यकताओं को शामिल किया जाएगा। भारत में दो कोविड.19 वैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। 16 जनवरी से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत पहले फेज में तीन लाख हेल्थ वर्करों को देशभर के 2ए934 जगहों पर वैक्सीन दी जाएगी।

इस क्रम में कर्नाटक के कलबुर्गी सिटी कार्पोरेशन कमिश्नर स्नेहल लोखंडे ने शुक्रवार को कहा महानगर पालिका के सफाईकर्मियों ने कड़ी मेहनत की है। महामारी के दौरान जोखिम में उन्होंने काफी अच्छा काम किया है। अस्पतालों व घरों से कचरा इकट्ठा करने वाले इन मेहनती लोगों को पहले चरण में वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। कर्नाटक को कोवैक्सीन के 20,000 डोज मिलेंगे। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर के सुधाकर ने दी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *