यहां के इस बाजार में भयावह आग से हजारी बस्ती पूरी तरह जलकर खाक, घटनास्थल पर पहुंची….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

कोलकाता। राजधानी कोलकाता के बागबाजार स्थित हजारी बस्ती में बुधवार शाम लगी भयावह आग से भारी नुकसान पहुंचा है और सैकड़ों लोग प्रभावित हुए हैं। आग की भयावहता इतनी अधिक थी कि पूरी बस्ती ही जलकर खाक हो गई है। दमकल की 25 इंजनों की मदद से घंटों मशक्कत के बाद देर रात आग पर काबू पाया जा सका। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आग कितनी भयावह थी। घटना में चार लोगों के जख्मी होने की भी खबर है।

इधर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी गुरुवार को घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने झुग्गी बस्ती में रहने वाले प्रभावित लोगों के साथ बात की और उन्हें राज्य सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

गौरतलब है कि बुधवार शाम करीब 6ः30 बजे तेज विस्फोट की आवाज के साथ बस्ती में आग लग गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार बस्ती की एक झोपड़ी में रसोई गैस सिलेंडर के फटने से आग लगी। बस्ती में ज्यादातर घर बांस और बेंत से बने होने के कारण कुछ ही समय में देखते ही देखते पूरी बस्ती को अपनी चपेट में ले लिया। इस दौरान सात से आठ गैस सिलेंडर फटे जिसके कारण पूरी बस्ती व आसपास में आग फैल गई।

दमकल कर्मियों का कहना है कि आग में 80 से ज्यादा झोपड़ियां पूरी तरह से जलकर खाक हो गई है। सिलेंडर फटने के कारण जोरदार विस्फोट हुए जिसके कारण बस्ती के आसपास के कई घरों की खिड़कियों के कांच भी टूट गए। लोगों का कहना है कि इसकी कंपन इतनी जबरदस्त थी कि कई इमारत भी हिल गई। आग इतनी विकराल थी कि कई किलोमीटर दूर तक से इसकी लपटें देखी जा रही थी। वहीं सिलेंडर फटने के कारण आग बुझाने में दमकल कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। स्थानीय लोगों का आरोप है कि आग लगने की खबर देने के करीब आधे घंटे बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची। उनका कहना है कि दमकल इंजनों के देरी से आने के कारण आग ने पूरी बस्ती को अपनी चपेट में ले लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!