Sunday, May 5, 2024
नई दिल्ली

भारत का इकलौता राज्य जहां एक भी सांप नहीं, मिला है ‘स्नेक फ्री’ स्टेट का दर्जा……

केरल ,  दिल्ली। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क 

केरल ऐसा राज्य है, जहां सबसे ज्यादा प्रजाति के सांप मिलते हैं. पर क्या आपको पता है कि देश का एक राज्य ऐसा भी है, जहां सांप होते ही नहीं हैं.

भारत में 350 से ज्यादा प्रजातियों के सांप पाए जाते हैं और इसमें साल-दर-साल इजाफा भी हो रहा है।

pugdundeesafaris की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पाए जाने वाले सांपों में सिर्फ 17% ऐसे हैं, जो जहरीले या विषैले होते हैं. केरल ऐसा राज्य है, जहां सबसे ज्यादा प्रजाति के सांप मिलते हैं. पर क्या आपको पता है कि देश का एक राज्य ऐसा भी है, जहां सांप होते ही नहीं हैं.

file

लक्षद्वीप एक केंद्र शासित प्रदेश है और 36 छोटे-छोटे आइलैंड से मिलकर बना है. लक्षद्वीप की कुल आबादी सिर्फ 64000 के आसपास है. कुल 32 वर्ग किलोमीटर में फैसे लक्षद्वीप की 96% आबादी मुसलमान है. बाकी हिंदू, बौद्ध और दूसरे धर्मों के लोग यहां रहते हैं.

file

लक्षद्वीप में भले ही 36 आइलैंड हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 10 पर ही लोग रहते हैं. इसमें- कवाराट्टी, अगाट्टी, अमिनी, कदमत, किलातन, चेतलाट, बिट्रा, आनदोह, कल्पनी और मिनिकॉय आईलैंड शामिल है. दिलचस्प बात यह है कि कई आईलैंड पर तो 100 से भी कम लोग रहते हैं।

लक्षद्वीप को एक और चीज खास बनाती है. यह देश का इकलौता राज्य है, जहां सांप नहीं पाया जाता. flora and fauna of lakshadweep के मुताबिक, लक्षद्वीप स्नेक फ्री स्टेट है. यहां कुत्ता भी नहीं पाया जाता. लक्षद्वीप प्रशासन, राज्य को सांप और कुत्ता फ्री बनाए रखने के लिए लगातार कोशिश करती रही है.

file

इसी क्रम में लक्षद्वीप आने वाले पर्यटकों को भी अपने साथ यहां कुत्ता ले आने की इजाजत नहीं है. यहां कौवे जैसे पक्षी बहुतायत में पाए जाते हैं, वो भी अधिकांश पिट्टी द्वीप पर, जहां एक सैंक्चुरी भी है. लक्षद्वीप को एक और बात सबसे अलग बनाती है. इस आईलैंड पर साइरेनिया या ‘समुद्री गाय’ (Sea Cow) पाई जाती है, जो लुप्तप्राय है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *