Sunday, May 5, 2024
उत्तर-प्रदेश

इस जिले में मंदिर को बुलडोजर से किया ध्वस्त, ग्रामीणों में रोष; पुजारी ने दर्ज कराया मुकदमा………

मेरठ जिले के दरियापुर गांव में मीवा जाने वाले मार्ग पर स्थित खेत में बना मंदिर खेत का एक हिस्सा खरीदने वाले ने अल सुबह बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। घटना का पता लगने पर ग्रामीणों में रोष व्याप्त हो गया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों को कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत किया। वहीं पुलिस ने मंदिर के पुजारी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।

दरियापुर गांव से मीवा जाने वाले मार्ग पर बाबा मोहन राम का मंदिर है, जिसमें भगवान शिव व बाबा मोहन राम काली खोली वालों की प्रतिमाएं भी स्थापित थीं। मंदिर दरियापुर निवासी किसान यशपाल के खेत में बना हुआ था। किसान यशपाल ने लगभग 12 वर्ष पूर्व खेत की कुछ जमीन मंदिर के लिए दान दे दी थी। जिस पर ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से मंदिर बनवाया था।

यशपाल ने बताया कि उन्होंने मंदिर की जगह को छोड़कर बाकी खेत की भूमि को गांव के सनोज को चार वर्ष पूर्व बेच दिया था। मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है तथा वहां पर श्रद्धालु पूजा-अर्चना करने आते हैं। मंदिर की देखरेख व पूजा पाठ धनवीर भगत करते हैं। धनवीर ने बताया कि सनोज रविवार की प्रातः लगभग तीन बजे बुलडोजर लेकर वहां पहुंचा तथा उनका सामान बाहर निकालते हुए मंदिर को ध्वस्त कर दिया।

उन्होंने इसकी सूचना प्रातः ग्रामीणों को दी तो वहां लोग पहुंचने लगे। पुलिस भी पहुंची तथा जांच की। मंदिर ध्वस्त किए जाने से गांव के लोगों मे रोष है। रामपाल, उदयवीर रिशिपाल आदि ग्रामीणों का कहना है मंदिर में आसपास के ग्रामीणों की भी आस्था है। ऐसे कृत्य को सहन नहीं किया जाएगा।

यशपाल सिंह के भाई भोपाल सिंह ने बताया कि यह भूमि उन्होंने मंदिर के लिए दान दी थी। खेत की भूमि बेचने के समय मंदिर की जगह को छोड़कर ही अन्य भूमि को बेचा गया था तथा उसी भूमि की पैमाइश कराकर बिक्री की गई थी। उन्हें यह बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी आरोपित ऐसा कार्य करेगा। उधर, थाना प्रभारी अनिल कुमार का कहना है मंदिर के पुजारी की तहरीर पर सनोज के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। जल्द उसे गिरफ्तार किया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *