Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशकानपुर

मतांतरण का राजफाश, दो बसों में भरकर जा रहे 110 थे लोग; फिर पहुंच गई पुलिस और हुआ ये…

कानपुर। नवाबगंज पुलिस ने एक बार फिर मतांतरण को लेकर एक बड़ा राजफाश किया है। नवाबगंज पुलिस ने दो बसों में मतांतरण के लिये भरकर ले जाए जा रहे 110 लोगों को पकड़ा है। पुलिस ने मतांतरण कराने वाले दो आरोपितों को भी पकड़ा है। यह गैंग गरीब और दलित बस्तियों के लोगों को रुपए,नौकरी और शादी का लालच देकर मतांतरण करवा रहे थे। पुलिस ने बस में सवार व्यक्ति की तहरीर पर दोनों आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।

एसीपी कर्नलगंज महेश कुमार ने बताया कि बजरंग दल ने शनिवार देर रात सूचना दी कि नवाबगंज से उन्नाव के नवाबगंज स्थित एक चर्च में दो बसों से 100 से ज्यादा लोगों को भरकर मतांतरण के लिए ले जाया जा रहा है। मामले की जानकारी मिलते ही गंगा बैराज पर बेरीकेडिंग लगाकर चेकिंग शुरू कर दी गई। दो बसों को देखते ही पुलिस अलर्ट हो गई और दोनों बसों को रोक लिया।

पूछताछ और जांच करने पर सामने आया कि शहर के नवाबगंज, अरमापुर,कोहना समेत अन्य जगह के लोगों को उन्नाव ले जाया जा रहा था। इन सभी हिंदुओं का भी उन्नाव की चर्च में धर्मांतरण होना था। जांच में यह बात सामने आते ही पुलिस ने दोनों बसों को नवाबगंज थाने लेकर पहुंची। पुलिस ने मतांतरण कराने वाले बस में सवार इसाई समाज के कल्याणपुर आवास विकास निवासी नोयल विलियम्स और विष्णुपुरी के दीपक मोरिस को हिरासत में ले लिया।

एसीपी कर्नलगंज महेश कुमार ने बताया कि अरमापुर इस्टेट सर्वेंट क्वार्टर में रहने वाले संजय बाल्मीकि की तहरीर पर दोनों के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2021 की धारा-3 और धारा-5 (1) के तहत रिपोर्ट दर्जकर कार्रवाई की जा ही है। दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। जल्द ही मतांतरण से जुड़े पूरे सिंडीकेट का राजफाश कर अन्य लोगों को पकड़ा जायेगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *