Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

सपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री, 29 साल का BSP के साथ रहा सियासी, दो बार रह चुके हैं विधायक

उत्तर प्रदेश के संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर रहमान बर्क का बीते महीन निधन हो गया था. उसके बाद अभी तक सपा ने संभल लोकसभा सीट से कोई उम्मीदवार का एलान नहीं किया है. पार्टी ने पहले उन्हें ही अपना उम्मीदवार बनाया था. लेकिन उनका निधन होने के बाद अब नए उम्मीदवार के नाम को लेकर कसाय जारी है. इस कायस में पूर्व विधायक का नाम भी आ रहा है, जिन्हें संभल से उम्मीदवार बनाए जाने की संभावना है.

दरअसल, शनिवार को पूर्व सीएम अखिलेश यादव के नेतृत्व में रक्षा मंत्रालय के सेवानिवृत्त अधिकारी सहित आरएलडी के कई प्रमुख नेताओं और बीएसपी के पूर्व विधायक ने सपा की सदस्यता ली है. इनके शामिल होने के बाद सपा प्रमुख ने कहा, ‘इन साथियों के आने से पार्टी को मजबूती मिलेगी.’ रालोद छोड़कर सपा में आने वाले पूर्व मंत्री अकीलुर्रहमान खां पहले बहजोई विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं. पहले वह रालोद के राष्ट्रीय महासचिव भी रहे चुके हैं.

हाजी रिजवान भी सपा में शामिल
पूर्व मंत्री अकीलुर्रहमान खां के सपा में शामिल होने के बाद उनके संभल से उम्मीदवार बनाए जाने के चर्चा हो रही है. हालांकि अभी तक स्पष्ट सपा के ओर से इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. अकीलुर्रहमान खां के अलावा बसपा के हाजी रिजवान भी सपा में आ गए हैं. वे दो बार कुंदरकी से और 2 बार सम्भल के बिलारी क्षेत्र से विधायक रहे हैं. इसके अलावा बागपत जनपद के रालोद की महिला सभा की जिलाध्यक्ष, बड़ौत के तीन बार पार्षद रही आशुतोश तोमर शामिल हुई हैं.

गौरतलब है कि संभल में बर्क को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए संभल से सपा का उम्मीदवार बनाया गया था. शफीकुर रहमान बर्क चार बार विधायक और पांच बार सांसद रहे हैं. उन्होंने पहली बार समाजवादी पार्टी के टिकट पर 1996 में लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. वहीं, वह 2014 में बसपा से लोकसभा चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की थी.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *