Saturday, April 27, 2024
बिहार

2019 लोकसभा की पांच सबसे चर्चित सीट जहां कांटे की रही टक्कर, मीसा भारती से लेकर ये दिग्गज रहे शामिल

पटना। Bihar Political News Hindi: वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार की पांच सीटें इस श्रेणी की थीं कि दिग्गज एक लाख से भी कम मतों के अंतर से चुनाव हार कर अपनी साख नहीं बचा पाए। सबसे दिलचस्प स्थिति जहानाबाद लोकसभा सीट की थी। वहां से जदयू के चंद्रेश्वर प्रसाद केवल 1751 मतों से जीत हासिल कर सके। चंद्रेश्वर प्रसाद को 3.35 लाख, 584 वोट मिले थे जबकि उनके मुकाबले में रहे राजद के सुरेंद्र यादव को 3.33लाख, 833 वोट आए थे।

जदयू (JDU) ने इस सीट पर अतिपिछड़ा समाज से प्रत्याशी उतारकर प्रयोग किया था। इस बार यानी 2024 के चुनाव में भी उन दिग्गजों के मैदान में उतरने की चर्चा है जो 2019 में एक लाख से भी कम मतों के अंतर से चुनाव हार गए थे।

पटना से ही शुरू करें बात

बात पटना से ही शुरू करें। पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से लालू प्रसाद (Lalu Yadav) की पुत्री और राजद की उम्मीदवार डा. मीसा भारती 39,321 मतों से चुनाव हार गयीं थीं। उन्हें 4.70 लाख वोट मिले थे फिर भी जीत नहीं मिली। वहीं उनके मुकाबले में रहे भाजपा के रामकृपाल यादव 5.09 लाख वोट लाकर चुनाव जीत गए थे। इस बार भी यह चर्चा कि डा. मीसा भारती चुनाव मैदान में रहेंगे।

तारिक अनवर व उपेंद्र कुशवाहा की भी चर्चा

इस चर्चा में कांग्रेस के तारिक अनवर व रालोसपा नेता और अब एनडीए गठबंधन में शामिल उपेंद्र कुशवाहा का भी नाम लिया जाता है। तारिक अनवर 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर कटिहार से चुनाव मैदान में थे। यह सीट उनके लिए जानी-पहचानी थी। पर जदयू के उम्मीदवार दुलालचंद गोस्वामी से वह 57203 मतों से चुनाव हार गए थे। तारिक अनवर को 5.02 लाख वोट आए थे पर फिर भी वह हार गए।

जदयू के दुलालचंद गोस्वामी ने 5.59 लाख वोट लाकर तारिक अनवर को पराजित कर दिया था। वहीं रालोसपा की टिकट पर काराकाट से मैदान में रहे उपेंद्र कुशवाहा की हार भी एक लाख से कम मतों से हुई थी। उन्हें 3.13 लाख वोट आए थे और जदयू के महाबली सिंह को 3.98 लाख वोट मिले थे। उपेंद्र कुशवाहा की हार 84 हजार वोटाें से हुई थी।

सीमांचल के किशनगंज में था जोरदार मुकाबला

सीमांचल के किशनगंज लोकसभा सीट पर भी जोरदार मुकाबला था। कांग्रेस के मो. जावेद और जदयू के सैयद महमूद अशरफ के बीच मुकाबला था। कांग्रेस प्रत्याशी ने 34,466 वोटों के अंतर से चुनाव जीता था। कांग्रेस प्रत्याशी को 3.67 लाख वोट आए थे और जदयू प्रत्याशी 3.32 लाख वोट लाकर भी चुनाव हार गए थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *