Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः महर्षि दयानन्द सरस्वती का 200 वां जन्मदिवस फाल्गुन कृष्ण पक्ष दशमी के दिन आर्य समाज मंदिर दीनदयाल नगर में संपन्न……

आयुष मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार डा. दयाशंकर मिश्र दयालु मुख्य अतिथि के रूप में हुए शामिल

चंदौली। महर्षि दयानंद सरस्वती का दो सौवां जन्मदिवस आर्य समाज मंदिर दीन दयाल नगर में संपन्न हुआ। इस अवसर पर आयुष मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए दीप प्रज्ज्वलित कर निशुल्क चिकित्सक स्वास्थ्य शिविर एवं दावा वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

आयुष मंत्री डा. दयाशंकर मिश्र दयालु अपने संबोधन में कहा कि स्वामी दयानंद ने वेदों की ओर लौटो का नारा दिया। साथ ही उन्होंने देश में स्वतंत्रता का मंत्र फूका और नारियो के शिक्षा पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि उनकी शिक्षाएं आज पूरी तरह प्रासंगिक हैं और उन्हें आत्मसात कर के ही हम देश और समाज का उत्थान कर सकते है। मंत्री ने शिविर में हो रहे स्वास्थ्य शिविर का भी निरीक्षण किया। विशिष्ठ अतिथि विधायक पं. दीनदयाल नगर विधायक रमेश जायसवाल ने कहा कि मैंने सत्यार्थ प्रकाश का अध्ययन किया है और उसका अध्ययन करने से ज्ञात होता है की हमे अपने संस्कृति को जानना है और उसकी रक्षा करनी है तो सत्यार्थ प्रकाश पढ़ना अति आवश्यक है।

विशिष्ठ अतिथि के क्रम में विशाल भारत संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. राजीव श्री गुरु जी ने कहा कि हम सब एक ही ईश्वर के संतान है तो सबके भीतर सहिष्णुता होनी चाहिए। आर्य समाज मंदिर के प्रधान अरुण कुमार आर्य ने कहा कि जब स्वामी दयानंद जी का जन्म हुआ था तब देश अंग्रेजो की ग़ुलामी सह रहा था और लार्ड मैकाले ने यह घोषणा किया था कि किसी देश पर अक्ष्क्षुण राज्य करने के लिए उसकी संस्कृति को बदलना अति आवश्यक है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मंत्री के पीआरओ गौरव राठी, संतोष सैनी, दामिनी आर्य, सावित्री आर्या, सविता आर्या दीपक आर्य, सन्दीप आर्य, डा. अजय आर्य, आशीष आर्य, वेद प्रकाश ब्रजवासी, शीतला प्रसाद चंदेल, भरत लाल अग्रवाल, नवनीत गुप्ता, गौरव चौहान, अशोक सैनी, डा. रूपेश गुप्ता व अन्य प्रमुख लोगों की उपस्थिति रही।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *