Monday, April 29, 2024
इलाहाबादउत्तर-प्रदेश

फूलपुर सीट पर टिकी नजर, पल्लवी पटेल के रुख से सपा में असमंजस

 

प्रयागराज। फूलपुर लोकसभा सीट। यह वह सीट है, जहां से सभी बड़े दलों ने अपनी जीत दर्ज की है। वर्तमान में यह सीट भारतीय जनता पार्टी के पास है। दो बार जीत दर्ज कर चुकी सपा इस बार फिर यहां से विजयश्री हासिल करना चाहती है। दावेदारों की सूची भी लंबी है।

इसी में अचानक सिराथू से सपा विधायक पल्लवी पटेल की मां कृष्णा पटेल का नाम भी सुर्खियों में आ गया है। कृष्णा पटेल अपना दल कमेरावादी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और सपा से पार्टी का गठबंधन भी है। सपा ने अभी टिकट की घोषणा नहीं की है, लेकिन पल्लवी पटेल का यह कहना कि लोकसभा चुनाव जरूर लड़ा जाएगा, यह रुख यह बताता है कि सपा के लिए यह बेहद कठिन दौर है।

फूलपुर लोकसभा सीट पर सपा का गणित

फूलपुर लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने दो बार जीत दर्ज कर चुकी है। अब फिर लोकसभा का चुनाव है। कांग्रेस से गठबंधन के बाद फूलपुर संसदीय सीट सपा के खाते में है। यहां से टिकट की दावेदारी पूर्व सांसद, विधायक, चुनाव लड़ चुके पूर्व प्रत्याशियों के साथ ही कुछ पदाधिकारियों ने भी जताई है। पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव का नाम भी सामने आ चुका है, लेकिन अब अपना दल कमेरावादी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल के नाम का शोर सुनाई पड़ रहा है। इसके पीछे वजह यह है कि उनके पति स्व. सोने लाल पटेल इसी सीट से चुनाव लड़ते थे।

पल्लवी पटेल और अखिलेश यादव के बीच हुई वार्ता

सपा के सूत्रों के मुताबिक राज्यसभा चुनाव के ठीक पहले सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से विधायक पल्लवी पटेल की वार्ता हुई। उन्होंने लोकसभा चुनाव में सीट मांगी। जिस पर मीरजापुर सीट देने की बात कही गई, लेकिन फूलपुर संसदीय सीट से उम्मीदवार बनाए जाने की इच्छा जताई गई। अखिलेश यादव ने हामी तो नहीं भरी, लेकिन यह जरूर कहा कि इस पर विचार किया जाएगा।

पल्लवी पटेल ने सीट को लेकर कही ये बात

विधायक पल्लवी पटेल का कहना है कि अभी ऐसा कुछ नहीं है। उन्होंने अपनी मां के लिए कोई टिकट नहीं मांगा है। इतना जरूर है कि लोकसभा चुनाव जरूर लड़ा जाएगा, लेकिन कहां से यह जल्द ही सामने आएगा। वहीं सपा जिलाध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि दावेदार कई हैं। विधायक पल्लवी पटेल की मां कृष्णा पटेल टिकट की दौड़ में हैं या नहीं, उनको नहीं पता। शीर्ष नेतृत्व द्वारा ही उम्मीदवार की घोषणा की जाएगी।

अपना दल कमेरावादी की होगी अहम बैठक

लखनऊ में बैठक के बाद स्थिति होगी साफ अपना दल कमेरावादी की रविवार को लखनऊ में बैठक होगी। इसमें पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल समेत अन्य पदाधिकारी शामिल रहेंगे। विधायक पल्लवी पटेल भी रहेंगी। इसमें आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। सपा से एक या इससे अधिक सीट पर चुनाव लड़ने के लिए सीट मांगी जाएगी, इस पर भी गहनता से चर्चा होगी। बैठक समाप्त होने के बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी कृष्णा पटेल व पल्लवी पटेल मुलाकात कर सकती हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *