Thursday, May 2, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चकियाः बीडीओ व नोडल अधिकारी के मौजूदगी में बारिकी से हुई विवाह हेतु आवेदनों की जांच, 72 जोड़ों के शादी के आवेदनों के जांच में दो मिले अपात्र, 18 अनुपस्थित जोड़ों को मंगलवार को जांच के लिए बुलाया गया, 29 को है सामुहिक विवाह का आयोजन…….

चकिया, चंदौली। गरीब बेटियों के हाथ पीला करने के लिए योगी सरकार मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना लाई है। जिससे गरीब जोड़ों का विवाह का आयोजन किया जा रहा है। सरकार द्वारा 35 हजार रुपये नगद खाते में भेजा रहा हैं। वहीं 10 हजार रुपये का सामान दिया जा रहा है। इसके अलावा 6 हजार रुपये विवाह आयोजन के लिए दे रही है। इसी क्रम में चकिया विकास खंड में 29 फरवरी को सामुहिक विवाह आयोजित किया गया है। जिसमें विकास खंड़ के विभिन्न गांवों से शादी के लिए 72 लाभार्थियों ने आवेदन किया है। खंड विकास अधिकारी विकास सिंह द्वारा सचिवों के माध्यम से आवेदनों का सत्यापन करके रिपोर्ट कराया। कहीं भी कोई कमी न रह पाये इसके लिए जिला प्रशासन नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

सोमवार की सुबह 11 बजे स्थानीय ब्लाक सभागार में खंड विकास अधिकारी व नोडल अधिकारी/अपर जिला कृषि अधिकारी डा. पूजा त्रिपाठी की मौजूदगी में समाज कल्याण के अधिकारी ने पुनः विवाह होने वाले जोड़ों की मौजूदगी में आवेदन पत्रों को बारिकियों से जांच करते हुए सत्यापित किया। इस दौरान एडीओ समाज कल्याण अनुराग शुक्ला ने आधार कार्ड को स्कैन करके वास्तविक उम्र का जांच किये। जांच में दो आवेदन पत्र अपात्र पाये गये। कुल 72 विवाह हेतु आवेदन प्राप्त हुए थे। जहां 54 आवेदन पत्रों का जांच किया गया है। बाकी 18 अनुपस्थित रहने वाले जोड़ों को मंगलवार को भी जांच के लिए बुलाया गया।

खंड विकास अधिकारी ने बताया कि आवेदन पत्रों का ब्लाक स्तर पर जिले स्तर से दो बार जांच कराया जा रहा है। कोई कमी न रह पाये इसके लिए विशेष सावधानी बरती जा रही है। 29 फरवरी को ब्लाक परिसर में मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह किया जायेगा। इस दौरान उपसंभाग अधिकारी डा. निशकांत मौर्या, एडीओ समाज कल्याण, कर्मचारी विष्णु सहित जिले से आये समाज कल्याण के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहें।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *