Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

तेज आवाज के साथ फटे गैस सिलेंडर, लोग बोले- लगा पुल गिर गया, दहल गया था दिल

फर्रुखाबाद।  माघ मेला श्री रामनगरिया में गुरुवार रात आग लगने से अफरा-तफरी का माहौल हो गया। आग की परिधि में फंसे लोगों को निकालने के लिए कल्पवासी चिल्लाते रहे। आग की विकरालता इतनी थी कि लपटें पुल को छू रहीं थीं। गैस सिलेंडर फटने से लोगों के दिन दहल गए। पीड़ित एक ओर भगवान का शुक्र अदा करते रहे, तो दूसरी ओर अनजाने कृत्यों की सजा बता रहे थे।

हादसे के बाद सुबह तक अफरा-तफरी का माहौल रहा। लोगों ने बताया कि धमाके इतने तेज थे, लगा कि पुल गिर गया हो। पांचाल घाट गंगा तट पर मेला रामनगरिया में गंगा पुल के पश्चिमी ओर कल्पवास क्षेत्र लगता है। पूर्वी ओर मनोरंजन के साथ ही प्रशासनिक क्षेत्र लगाया जाता रहा है। इस बार बड़ी संख्या में पुल के पूर्वी ओर भी राउटियां लगाई गई।

पुल के ऊपर से गुजरी बिजली की लाइन से टपकी जलती हुई रबर से देर रात हादसा हो गया। आग से घिरी राउटियों से निकले कौशल किशोर, सत्यवती, लीला आदि बदहवास रहे। एंबुलेंस से उनको लोहिया अस्पताल ले जाया गया। हरदोई के बडे लला, सुमित मिश्रा, राघवेंद्र आदि ने बताया कि गैस सिलेंडर फटने के दौरान ऐसा लगा कि पुल गिर गया हो। तेज धमाकों के साथ हुई आवाज ने सभी को गहरी नींद से जगा दिया।
राख से सामान निकालने पहुंचे लोग
मेला में लगी आग पूरी तरह से नहीं बुझी। लोग राख से अपना सामान निकालने पहुंचे। धुंआ उठता देख, मौजूद पीएसी के जवानों ने लोगों को वहां से हटने के लिए कहा। जमीन में गड़े गैस सिलेंडरों को उखाड़ने के दौरान उनमें से लीक हो रही गैस को देखते हुए उन्हें गंगा में फेंक दिया गया। पीएसी जवानों ने शाम को लोगों को गंगा तट पर जाने से रोक दिया। इस पर कल्पवासियों ने फायर ब्रिगेड की गाड़ी को दोबारा बुलाने की मांग की।
जब….फायर टेंडरों में खत्म हुआ पानी
आग लगने की सूचना पर मनोरंजन क्षेत्र और कल्पवास क्षेत्र में खड़े फायर टेंडर आग बुझाने पहुंचे। आग की भयावह उठतीं लपटों के आगे दोनों गाड़ियों का पानी मिनटों में ही खत्म हो गया। फतेहगढ़ की गाड़ी में मेला कार्यालय पर लगी सबमर्सिबल पंप से पानी भरा गया। वहीं, कन्नौज की गाड़ी में गंगा में पाइप डालकर पानी लिया गया। कन्नौज के फायर दरोगा महिपाल सिंह ने पंप लगाकर आग वाले क्षेत्र में हवा के बहाव के साथ छिड़काव कराया। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।
1986 से हुआ मेले का सरकारीकरण, नहीं हुआ ऐसा हादसा
यूं तो मेला वर्ष 1955 से लगता चला आ रहा है। समिति के तहत पहली बार वर्ष 1986 में मेले का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन ने इसके आयोजन में भागीदारी की। तत्कालीन मुख्यमंत्री एनडी तिवारी ने भी मेले में आकर सरकारी इमदाद देने की घोषणा की थी। तब से अब तक छुटपुट घटनाओं को छोड़कर कभी भी बड़ा हादसा नहीं हुआ। इस बार भी मेले में चार स्थानों पर आगजनी की घटनाएं हुई, लेकिन गुरुवार को हुई घटना ने दिल को दहला दिया।
पुल के नीचे पाइप पर बांधे केबल
गंगापार के इलाके में बिजली आपूर्ति करने के लिए विभाग ने पुल के नीचे पाइप डालकर केबल बांधे हैं। गुरुवार रात में आग लगने से इन केबलों को नुकसान पहुंचा। शुक्रवार दिन में कर्मचारियों ने केबल की मरम्मत की।
किशोर की मौत, 50 राउटी व दुकानें राख
बता दें कि कादरीगेट थाना क्षेत्र के पांचाल घाट पर एक माह से चल रहे रामनगरिया मेले में गुरुवार रात डेढ़ बजे के करीब शार्ट सर्किट से आग लग गई। दो गैस सिलिंडर फटने से विकराल हुई आग की चपेट में आकर किशोर की मौत हो गई और 10 लोग झुलस गए। 50 राउटियां और दुकानें भी जलकर राख हुई हैं। आग को काबू पाने में फायर ब्रिगेड को दो घंटे का समय लग गया।
दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया
झुलसे सात लोगों को लोहिया अस्पताल लाया गया। हालत गंभीर होने तीन रेफर किया गया है। राउटी में मृत मिले किशोर को पुलिस ने रात में ही मोर्चरी पहुंचा दिया। वहीं, किशोर का पता न चलने पर परिजनों ने सुबह गंगा पुल पर जाम लगा दिया। हादसे के बाद मेला क्षेत्र में भगदड़ मच गई। फायर ब्रिगेड ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया, पर बीच-बीच में चिंगारियां उठती रहीं, जिसे कल्पवासी और फायर ब्रिगेड कर्मी बुझाते रहे।
ये लोग झुलसे, लोहिया अस्पताल लाया गया
आग की चपेट में आए मैनपुरी के थाना व कस्बा निवासी जयवीर (26), अमृतपुर थाने के अलापुर निवासी रामकिशन (52), हरदोई के बछावा निवासी मनीष (23), बेहटा गोकुल निवासी कौशल किशोर (76), शाहजहांपुर के थाना मिर्जापुर के गांव सरैया निवासी शिवरतन (32) और हरदोई के मोहल्ला शिवमोहन नगर निवासी लीलादेवी (60) और मिर्जापुर की सत्यवती (92) को झुलसी हालत में एंबुलेंस से लोहिया अस्पताल लाया गया।
गोविंद (13) का झुलसा हुआ शव मिला
हालत गंभीर होने पर जयवीर, सत्यवती व रामकिशन को रेफर कर दिया गया। अपनी नातिन मुस्की को निकालने के प्रयास में हरदोई के थाना अरबल के गांव बारी निवासी रामनरेश (55), पत्नी कमलादेवी (50) और राजेपुर निवासी माया (50) झुलस गईं। पुलिस को खोजबीन में एक राउटी से पांचाल घाट निवासी राजेश पंडा के पुत्र गोविंद (13) का झुलसा हुआ शव मिला। उसे मोर्चरी भेज दिया गया।

अफसरों ने समझा बुझाकर करीब आधा घंटे बाद जाम खुलवाया
परिजन खोजबीन करते रहे, मगर पुलिस ने सही जानकारी नहीं दी। रात में डीएम डॉ. वीके सिंह, एसपी विकास कुमार, सीएमओ डॉ. अवनींद्र कुमार, एसडीएम सदर गजराज सिंह, तहसीलदार श्रद्धा पांडेय ने अस्पताल व घटनास्थल का जायजा लिया। शुक्रवार सुबह गुस्साए परिजनों ने पांचाल घाट पुल पर जाम लगा दिया। अफसरों ने समझा बुझाकर करीब आधा घंटे बाद जाम खुलवाया। इधर, दमकल विभाग के मुख्य अग्निशमन अधिकारी विजय प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि घटना का कारण शार्टसर्किट है। वह शासन को रिपोर्ट भेजेंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *