Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

बसपा को साथ लाने की तैयारी में इंडी गठबंधन, कांग्रेस ने बताया- बीजेपी के खिलाफ किन दलों से चल रही बात

नयी दिल्ली/प्रयागराज। बसपा के लिए इंडिया गठबंधन के दरवाजे ‘खुले’ हैं और यह मायावती को तय करना है कि वह आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ एकजुट लड़ाई में शामिल होना चाहती हैं या नहीं। ये बातें कांग्रेस उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने रविवार को कही।

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि गठबंधन इंडिया चाहता था कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी इसमें शामिल हो, लेकिन मायावती पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि वह लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेंगी।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में पांडे ने कहा कि कांग्रेस पूरे दिल से समाजवादी पार्टी का समर्थन कर रही है और विश्वास जताया कि राज्य में लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर समझौता हो जाएगा। शेष भ्रम दूर होने के साथ बहुत जल्द अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

छोटे छोटे दलों से बातच

अविनाश पांडे ने कहा कि कांग्रेस-सपा गठबंधन उत्तर प्रदेश में छोटे दलों के साथ बातचीत कर रहा है, जो लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए इंडिया गुट में शामिल होंगे, और उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक सब कुछ सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा, “उनमें से कुछ बिना शर्त शामिल हो रहे हैं और कुछ को कुछ उम्मीदें हैं और इसलिए (यूपी में सीट-बंटवारे को अंतिम रूप देने में) थोड़ा समय लग रहा है, लेकिन इस महीने के अंत तक सब कुछ सुलझा लिया जाएगा।

अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत पर पांडे ने कहा कि यह काफी हद तक सकारात्मक है और प्रगति पर है। जब आप किसी गठबंधन में जाते हैं तो आपको बातचीत करनी होती है और तर्कसंगत बनाना होता है कि सबसे अच्छा उम्मीदवार कौन होगा जो भाजपा को उचित टक्कर देगा। इसलिए हम इसका विश्लेषण कर रहे हैं और मुझे पूरी उम्मीद है कि जल्द ही सीट बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।” उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा।

जयंत के बाहर होने को बताया दुर्भाग्यपूर्ण

कांग्रेस महासचिव ने जयंत चौधरी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के इंडिया ब्लॉक से बाहर निकलने को बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बताया, लेकिन विश्वास जताया कि इस महीने के अंत में यात्रा पश्चिमी उत्तर प्रदेश से भी गुजरेगी, जिससे विपक्षी गुट एकजुट हो जाएगा। वहां से लोगों का समर्थन मिल रहा है। रालोद के बाहर निकलने के बाद सीट बंटवारे में पुनर्गणना की आवश्यकता है, पांडे ने कहा कि अब तक हमने जो भी चर्चा की है, निश्चित रूप से अब पूरी चीज को फिर से व्यवस्थित करने के लिए कुछ बदलाव होंगे और इसीलिए इसमें कुछ समय लग रहा है लेकिन बहुत जल्द हम संयुक्त रूप से उम्मीदवारों की सूची लेकर आएंगे।

बसपा पर कहा

यह पूछे जाने पर कि क्या बसपा भविष्य में भी गठबंधन में शामिल हो सकती है, पांडे ने कहा इंडिया गठबंधन चाहता है कि बसपा इस गुट में शामिल हो, लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि मायावती जी पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि वह अकेले चुनाव लड़ेंगी। इसमें शामिल होना उन पर निर्भर है।” इंडिया ब्लॉक हो या नहीं, लेकिन इंडिया ब्लॉक के दरवाजे मायावती जी के लिए खुले हैं, अगर वह चाहें तो एकजुट होकर बीजेपी से लड़ने के लिए इसमें शामिल हो सकती हैं।

सोनिया गांधी के सवाल बोले

सोनिया गांधी की इस घोषणा पर कि वह इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी, उन्होंने कहा कि वह अभी भी पार्टी का स्तंभ हैं और उनकी घोषणा से कुछ भी नहीं बदला है। जैसा कि आपने उनका पत्र पढ़ा होगा जिसमें उन्होंने बहुत स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि वह यूपी, रायबरेली और अमेठी का हिस्सा हैं और वह परिवार के मुखिया के रूप में समर्थन करना जारी रखेंगी, वह लोगों को उसी तरह का मार्गदर्शन देंगी। उन्हें लगता है कि रायबरेली उनका घर है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता चाहते हैं कि गांधी परिवार का कोई सदस्य अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़े।

रायबरेली से लड़ेंगी या नहीं

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं, उन्होंने कहा कि उनका स्वागत है और हर कोई यही चाह रहा है, लेकिन फैसला (रायबरेली और अमेठी से चुनाव लड़ने का) प्रियंका जी और राहुल जी को लेना है। उन्होंने कहा, लेकिन उत्तर प्रदेश के लोगों की भावनाओं, लगाव और अपेक्षाओं पर विचार करना होगा। पांडे ने कहा, हर कोई चाहता है कि दोनों सीटों पर गांधी परिवार चुनाव लड़े और हमें विश्वास है कि वे उचित निर्णय लेंगे।

अभी सीटों की संख्या तय नहीं

यादव द्वारा पहले एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस के लिए 11 सीटों का उल्लेख करने पर कांग्रेस महासचिव ने कहा, अभी तक कोई संख्या तय नहीं हुई है। हम पूरे दिल से एसपी और अखिलेश जी का समर्थन कर रहे हैं…. कांग्रेस को लगता है कि वह आत्मविश्वास से अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।” कुछ सीटों पर लड़ें और जीतें। बस कुछ भ्रम हैं जो दूर हो जाएंगे। कांग्रेस की चुनावी तैयारियों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में पांच स्तरीय संगठन के साथ पूरी तरह तैयार है।

पांडे ने कहा कि एक बात बिल्कुल स्पष्ट है कि न सिर्फ यूपी में बल्कि जहां-जहां से भी यह यात्रा गुजरी है, वहां के लोगों का मूड और भावनाएं बदल रही हैं और वे देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाना चाहते हैं। निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश में हम एक बड़े प्रोत्साहन की उम्मीद कर रहे हैं और समाज के सभी कोनों से लोग इस यात्रा में शामिल हो रहे हैं।

नोटः ये खबर पीटीआइ को दिए साक्षात्कार के आधार ली गयी है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *