Tuesday, April 30, 2024
मध्य-प्रदेश

जबरदस्त धमाका, अब तक 6 लोगों की मौत; 59 से ज्यादा झुलसे….जान बचाने के लिए भागते नजर आए लोग, सीएम ने ली जानकारी , कैबिनेट मंत्री, ACS व डीजी को हेलीकॉप्टर से मौके पर जाने का दिया निर्देश

मध्य प्रदेश, पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

 हरदा जिला में सुबह बारूद के धमाके से दहल गया। यहां की एक पटाखा फैक्ट्ररी में अचानक हुए विस्फोट से अफरा-तफरी का माहौल बन गया। आग के शोले और धुएं के गुबार से लोगों में दहशत भर गई। हादसे की वजह से कई लोगों की जान जाने की आशंका जताई जा रही है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इस फैक्ट्री में 500 से 700 लोग काम करते थे। घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासन हरकत में आ गया है।

जेपी अस्पताल में वार्ड किया गया तैयार

भोपाल के जेपी अस्पताल में 6 पलंग का वार्ड तैयार किया गया। डॉक्टर भी इलाज करने के लिए पहुंचे हैं। घटनास्थल पर लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

घायलों का जिला अस्पताल में चल रहा इलाज’

हरदा कलेक्टर ऋषि गर्ग ने इस घटना को लेकर कहा, “आज सुबह एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ। बचाव अभियान जारी है। छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और 59 अन्य घायल हैं। घायलों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है और गंभीर रूप से घायल मरीजों को भोपाल और इंदौर शिफ्ट किया जा रहा है।”

AIIMS भोपाल में बर्न यूनिट तैयार रखने के दिए निर्देश

हरदा के आसपास के क्षेत्र से एंबुलेंस हरदा पहुंचाई जा रही हैं इसके साथ ही हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया गया है। भोपाल, इंदौर में मेडिकल कॉलेज और AIIMS भोपाल में बर्न यूनिट को तैयारी रखने के निर्देश दे दिए गए हैं। होशंगाबाद में भी अस्पतालों में घायलों के उपचार के लिए व्यवस्था की गई है

हरदा घटना के बाद इमरजेंसी सेवा अलर्ट पर

हरदा की घटना के बाद इमरजेंसी सेवा अलर्ट पर है। अलग-अलग जिलों से हरदा के लिए इमरजेंसी सेवा भेजा जा रहा है। भोपाल से 20 एम्बुलेंस हरदा के लिए रवाना किया गया। इसके अलावा इंदौर 15, देवास से 10, खंडवा से 15, होशंगाबाद से 10, बैतूल 8, हरदा के 20, सीहोर के 10, रायसेन के 3 और बुरहानपुर के 3 एम्बुलेंस लोगों को अस्पताल पहुंचाने के काम में लगे हुए हैं। कुल 114 एम्बुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचा रहे हैं।

घायलों को पहुंचाया जा रहा अस्पताल

हरदा में पटाखा फैक्ट्री में लगी भीषण आग में घायल हुए लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गई हैं, कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। घायलों को एंबुलेंस सहित पुलिस और जिला प्रशासन के विभिन्न वाहनों की मदद से उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। इसके साथ ही नजदीकी जिले नर्मदापुरम और बैतूल से भी चिकित्सा सहायता पुलिस बल भेजा जा रहा है।

CM मोहन यादव ने घटना को लेकर ली जानकारी

वहीं, इस घटना के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने हरदा में आग लगने की घटना के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों से जानकारी ली है। घटना की स्थिति को समझने के लिए मुख्यमंत्री ने एक आवश्यक बैठक बुलाई। मुख्यमंत्री डॉक्टर यादव ने कैबिनेट मंत्री उदय प्रताप सिंह, ACS अजीत केसरी, डीजी होमगार्ड को तत्काल हेलीकॉप्टर से हरदा जाने के निर्देश दिए हैं।

राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को दिया गया निर्देश

इंदौर और भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भेजा जा रहा है। राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं। सीएम ने NDRD, SDRF की टीमों तथा आस-पास के शहरों से फायर ब्रिगेड की दमकलों एवम् एंबुलेंस को भेजा जा रहा है। कलेक्टर सोनिया मीना के निर्देशानुसार तत्काल तीन एंबुलेंस और 6 फायर ब्रिगेड हरदा के लिए रवाना की जा चुकी। रेस्क्यू के लिए 01 पीसी, 01 एच और 19 एसडीआरएफ जवानों को आपदा सामग्री-फायर ऐक्सीम्यूसर, फायर एंट्री शूट, सर्च लाइट, स्ट्रेचर, हेलमेट, ब्रीथिंग अप्रेटस सेट आदि राहत सामग्री सहित ट्रेवलर बस एमपी 02 एवी 6663 और एमपी 02 एवी 8014 रेस्कू वाहन सहित रवाना किए गए है ।

जान बचाने के लिए भागते नजर आए लोग

इस घटना के बाद पटाखा फैक्ट्री पूरी तरह नष्ट हो गई और आसपास के घरों में आज की तेज तपन महसूस की गई। आसपास के लोग आग लगने के बाद भागते नजर आए। स्थानीय लोगों की माने तो विस्फोट के समय पटाखा फैक्ट्री में करीब 500 लोग मौजूद थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *