Wednesday, May 8, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः निशुल्क मिल रहा प्याज, हरी मिर्च समेत कई सब्जियों का….. उद्यान विभाग ने किसानों को दिए निःशुल्क……..

 

चंदौली। जिला उद्यान अधिकारी एस पी वर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत किसानों को सबसे पहले बीज प्राप्त करने के लिए अपने जिले के उद्यान विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस आसान सी प्रक्रिया से किसान सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ उठा सकेंगे। किसानों को जमीन के आधार पर बीज दिया जाएगा।

जनपद में इच्छुक किसानों को निशुल्क बीज का वितरण किया जा रहा है। जितने भी किसान रजिस्ट्रेशन करवाए है सभी को कंपनी द्वारा सब्जियों का बीज फ्री में दिया जा रहा हैं। वहीं सरकार कंपनियों को बीज का भुगतान बाद में करेगी। सरकार की इस कल्याणकारी योजना से किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास किया जा रहा हैं।

जिला उद्यान अधिकारी एस पी वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों की आय को दुगनी किये जाने के संकल्प को देखते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हितों को लेकर अनेकों योजनाओं का संचालन किया जा रहा हैं। उद्यान विभाग द्वारा किसानों को निःशुल्क बीज का वितरण कर उन्हें सब्ज़ियों आदि की उपज के लिए प्रेरित किया गया है। बताया कि विभाग द्वारा किसानों के लिये समय.समय पर अनेक योजनाएं संचालित कर उन्हें लाभान्वित कराने का कार्य किया जाता है। ग्राम पंचायत दरवेशपुर के कृषक दिनेश मौर्य ने बताया कि सरकार कि इस योजना से किसानों की आय में इजाफा हो रहा है सरकार की सकारात्मक सोच से किसानों को मजबूती मिल रही हैं। उद्यान विभाग द्वारा निशुल्क प्याज. हरी सब्जियों के बीज मिला है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *