Tuesday, May 7, 2024
नई दिल्ली

लड़कियों की शादी की उम्र 18 नहीं 21 साल… जानिए प्रदेश के बेटियों के लिए कितना मायने रखता है ये फैसला……

 शिमला ( Himachal News, Hindu Marriage Age )। देश में जल्द ही लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर बदलाव होने वाले हैं। इसे लेकर हाल ही में हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट मीटिंग में संशोधन करने की घोषणा की गई है। गौरतलब है कि अभी तक लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल थी, जिसे 21 साल करने के बारे में विचार किया जा रहा है। ऐसे में आपके मन में हो सकता है कि एक सवाल भी आ रहा हो कि आखिर उम्र बढ़ाने से एक लड़की के जीवन पर क्या असर पड़ सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि यदि महिलाओं की वैवाहिक उम्र को तीन साल बढ़ाकर 21 वर्ष कर दिया जाए तो लड़कियों के लिए यह कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है और किस तरह से यह कदम उनके विकास को उचित दिशा की ओर ले जा सकता है…

हिमाचल सरकार ले रही है फैसला

भारतीय संविधान में महिलाओं की वैवाहिक उम्र 18 वर्ष है। हिमाचल सरकार इसमें बदलाव ला रही है। सवाल है सरकार के इस कदम से महिलाओं को क्या फायदे हो सकते हैं?

दरअसल इसके पीछे कई कारण हैं। उदाहरण के लिए भारत में बेटियों की उम्र 18 साल होते ही संरक्षक उनकी शादी को लेकर विचार करना शुरू कर देते हैं। जिससे उनकी शिक्षा और सपने प्रभावित होते हैं। ऐसे में लड़कियों की वैवाहिक उम्र यदि 21 वर्ष कर दी जाए तो बेटियों को पढ़ाई और रोजगार के अवसर अधिक मिल सकेंगे।

वहीं, महिलाओं के सामाजिक और मानसिक विकास के लिए तथा उनकी परिपक्वता के लिए भी हिमाचल सरकार इस फैसले के साथ आगे बढ़ रही है ताकि बेटियां अपना निर्णय अधिक क्षमता के साथ ले सकें। इन सबसे इतर मुख्य और आवश्यक कारण यह है कि कम उम्र में गर्भधारण में मातृ-शिशु मृत्यु दर की संख्या में इजाफा होता है। यदि आयु बढ़ाई जाएगी तो निश्चित ही इन आंकड़ों में कमियां देखने को मिलेगी।

क्या कहते हैं हिमाचल के रहने वाले और पंजाब के बरनाला में वाई एस कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. गुरपाल सिंह राणा

बरनाला वाई एस कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ गुरपाल सिंह राणा कहते हैं कि हिमाचल सरकार का यह फैसला सराहनीय है। इससे महिलाओं को निश्चित ही नए अवसर मिलेंगे। अमूमन 18 वर्षीय उम्र में ही छात्राएं बारहवीं कक्षा  ही उत्तीर्ण कर पाती हैं, इसके बाद उनके माता-पिता विवाह के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं। परंतु यदि उन बेटियों को तीन वर्ष का अतिरिक्त समय मिलेगा तो निश्चित ही वह स्नातक अथवा स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई पूरी कर सकेंगी।

पीएम मोदी कर चुके हैं घोषणा

साल 2011 में देश में महिलाओं की शादी की उम्र 21 हो इसे लेकर कैबिनेट से मंजूरी मिली थी। परंतु इस पर विधेयक सदन में प्रस्तुत नहीं हो सका। वहीं लड़कियों की शादी की उम्र 21 वर्ष को लेकर साल 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घोषणा कर चुके हैं। संसोधन के लिए मौजूदा उम्र 18 से बढ़ाकर 21 साल करने वाले विधेयक की जांच कर रही संसदीय समिति को अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए तीन महीने का नया विस्तार दिया गया है। विधेयक की जांच करने और अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए पैनल को 24 जनवरी, 2024 तक तीन महीने का और अधिक समय दिया है।

21 साल उम्र को लेकर हिमाचल मंत्रिमंडल में चर्चा

लड़कियों की शादी की उम्र में बदलाव को लेकर हिमाचल प्रदेश में मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा हुई। इस संबंध में राज्य सरकार में सामाजिक एवं अधिकारिता मंत्री डॉ धनीराम शांडिल को कमेटी बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री सुक्खू की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए निर्णय को मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री पहले भी लड़कियों की शादी की न्यूनतम आयु बढ़ाने की बात कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि इस संबंध में कानूनी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। मौजूदा कानून के मुताबिक देश में पुरुषों की विवाह की न्यूनतम उम्र 21 और महिलाओं की 18 वर्ष है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *