Friday, May 3, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी एमएलसी उपचुनाव के ल‍िए भाजपा ने क‍िया उम्मीदवार का एलान, Dara Singh Chauhan को बनाया प्रत्‍याशी

 लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दारा सिंह चौहान को विधान परिषद सीट उपचुनाव के लिए उम्‍मीदवार बनाया है। यह सीट प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी। इस सीट पर अब उपचुनाव होना है। दारा स‍िंह चौहान ने सपा का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था। वह घोसी उपचुनाव में हार गए थे। बीजेपी ने अब उन्‍हें विधान परिषद उपचुनाव के ल‍िए उम्‍मीदवार बनाया है। स‍िंह का एमएलसी बनना तय माना जा रहा है।

बता दें, डॉ. दिनेश शर्मा के इस्तीफा देने से रिक्त हुई विधान परिषद की सीट पर उप चुनाव अब 30 जनवरी को होगा। पहले मतदान 29 जनवरी को होना था। 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण सार्वजनिक अवकाश की घोषणा के बाद निर्वाचन आयोग ने सोमवार को संशोधित चुनाव कार्यक्रम जारी क‍िया था। अब नाम वापसी 22 जनवरी के बजाय 23 जनवरी को होगी। डॉ. शर्मा की एमएलसी सीट का कार्यकाल 30 जनवरी 2027 तक है।

30 जनवरी को होगा मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने सोमवार को विधान परिषद की रिक्त सीट के उपचुनाव का संशोधित कार्यक्रम जारी क‍िया था। इस उपचुनाव के लिए अधिसूचना 11 जनवरी को जारी हो चुकी है। नामांकन की अंतिम तिथि 18 जनवरी है। 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 23 जनवरी को नाम वापस लेने का अंतिम दिन है। मतदान 30 जनवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। इसी दिन शाम को पांच बजे से मतगणना होगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *