Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशवाराणसी

अग्निवीर भर्ती के दौरान दौड़ व लंबाई में छंट रहे 100 में से 65 युवा, 20 तक होगी शारीरिक परीक्षा

वाराणसी। सेना में अग्निवीर भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा में 100 में से 65 युवा छंट जा रहे हैं। कोई दौड़ तो कोई अपनी लंबाई का मानक पूरा नहीं कर रहा है। सीने का निर्धारित मानक भी पूरा नहीं कर पा रहा है।

देशवासी आज सेना दिवस मना रहे हैं। इससे पहले ही छावनी क्षेत्र स्थित सेना भर्ती कार्यालय की ओर से गोरखपुर में अग्निवीरों की शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जा रही है। इसमें वाराणसी सहित पूर्वांचल के 12 जिलों के युवा अपना दमखम दिखा रहे हैं।

सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल ऋषि दूबे ने बताया कि अग्निवीर भर्ती रैली के लिए पूर्वांचल के 12 जिलों के डेढ़ लाख युवा लिखित परीक्षा में शामिल हुए थे। इनमें से 13,000 शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए चयनित हुए हैं। लगभग 15 वर्ष बाद ऐसा हुआ है कि वाराणसी के बाहर गोरखपुर में बीते दो जनवरी से शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की गई है। यह प्रक्रिया 20 जनवरी को संपन्न होगी।

कर्नल ऋषि दूबे ने कहा कि शारीरिक दक्षता परीक्षा में सर्वाधिक 60 फीसदी युवा लंबाई और दौड़ में असफल हो रहे हैं। हमें 169 सेंटीमीटर लंबे और पांच मिनट 45 सेकेंड में 1600 मीटर दौड़ने वाले युवा चाहिए होते हैं। मगर, सर्वाधिक अभ्यर्थी लंबाई और दौड़ में छंट जाते हैं। 5 फीसदी युवा अपने सीने के कारण छंट जाते हैं। बगैर फुलाए अभ्यर्थी का सीना 77 सेंटीमीटर होना चाहिए। फुलाव के साथ 82 सेंटीमीटर का सीना होना चाहिए। दौड़ और लंबाई के बाद सर्वाधिक अभ्यर्थी अपने सीने के कारण ही छंटते हैं।

शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए क्या करें युवा

कर्नल ऋषि दूबे ने बताया कि अगली अग्निवीर भर्ती रैली में शामिल होने के इच्छुक युवा लिखित परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी के साथ ही शारीरिक रूप से भी खुद को सशक्त बनाएं। इसके लिए रोजाना लक्ष्य तय कर दौड़ने के अभ्यास के साथ ही रस्सी कूदना चाहिए। जॉगिंग और योग के लिए रोजाना समय निकालना चाहिए। फल और प्राकृतिक पोषक तत्वों वाली खाद्य सामग्री, हरी सब्जियां, दाल और दूध को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। रोजाना छह-सात घंटे सोना चाहिए। स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। अभ्यर्थियों को पान मसाला, सिगरेट और शराब से बचना चाहिए।

15 जनवरी को इसलिए मनाया जाता है सेना दिवस
फील्ड मार्शल केएम करिअप्पा ने भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार 15 जनवरी 1949 को ग्रहण किया था। इस उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है। सेना दिवस पर उन सभी अमर शहीदों का स्मरण कर सलामी दी जाती है, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च न्योछावर किया। शहीद हुए थे जिले के लाल

वाराणसी के दो लाल वर्ष 2019 में शहीद हुए थे। इनमें तोफापुर गांव निवासी अमर शहीद रमेश यादव 14 फरवरी 2019 को पुलवामा हमले में वीरगति को प्राप्त हुए थे। वहीं, काशीपुर कुरहुआ के मूल निवासी और हुकुलगंज में रहने वाले सार्जेंट विशाल कुमार पांडेय 28 फरवरी 2019 को मध्य कश्मीर के बड़गाम जिले में वायु सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश होने के कारण शहीद हुए थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *