Monday, April 29, 2024
नई दिल्ली

भूत छोड़ दिया है इसलिए तो…लोगों को डराकर ईसाई धर्म अपनाने को किया जा रहा मजबूर, मतांतरण के लिए बनाया जा रहा दबाव

दारू (हजारीबाग)। दारू थाना से एक किलोमीटर दूर बड़वार बिरहोर टोला में वर्षों से मतांतरण का खेल चल रहा है। यहां बिरहोर समुदाय के पांच परिवारों के 34 सदस्य ईसाई बन चुके हैं। इसी टोला के गुल्लू बिरहोर पर उनके ही चार भाइयों द्वारा मतांतरण का दबाव बनाया जा रहा है। इसमें ईसाई धर्म प्रचारक चरण मंराडी के भी शामिल होने का आरोप है।

ईसाई धर्म प्रचारक चरण मंराडी।

मजबूर होकर थाने पहुंचा गूल्‍लू बिरहोर

गुरुवार को गुल्लू बिरहोर ने दारु थाने में आवेदन देकर चरण मरांडी व चार भाइयों छोटन बिरहोर, रामनाथ बिरहोर, छोटू बिरहोर, कमलनाथ बिरहोर पर मतांतरण के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया है।

पुलिस को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि चारों भाई और उनका पूरा परिवार पूर्व में मतांतरण कर चुका है। बहन ननकी बिरहोर भी मतांतरण कर चुकी है।

वह एकमात्र ऐसे परिवार हैं जिसने ईसाई धर्म नहीं अपनाया है। ऐसे में हर दिन मतांतरण के लिए दबाव बनाया जा रहा है। यदि उसकी सहायता नहीं की गई तो मजबूर होकर मतांतरण करना पड़ेगा।

थाना पहुंचा गुल्लू बिरहोर व उसकी पत्नी।

भूत-प्रेत छोड़ने का डर दिखाकर मतांतरण का दबाव

उधर, थाना प्रभारी अमित कुमार ने कहा कि धर्म परिवर्तन के लिए दबाव देना संगीन मामला है। धर्म प्रचारक सहित अन्य लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आवेदन में गुल्लू बिरहोर ने बताया है कि चरण मरांडी ने ही उनके भाइयों को बताया कि गुल्लू ने भूत छोड़ दिया है। ईसाई बनने के बाद ही भूत भाग सकता है। इसलिए चारों भाई उस पर मतांतरण का दबाव बना रहे हैं।

ईसाई धर्म ही परेशानियों से दिलाएगी मुक्ति: चरण मरांडी

आरोप है कि चरण मंराडी झाड़ फूंक करता है। लोगों को भ्रमित कर मतांतरण कराता है। उसके कारण ही सभी भाइयों में पिछले कई दिनों से तकरार हो रही है।

दारु थाना पुलिस को गुल्लू ने चरण मरांडी द्वारा मतांतरण के लिए दिए जा रहे दबाव को लेकर आडियो भी सुनाया है। इसमें चरण मंराडी कह रहा कि तुम लोग ईसाई धर्म में शामिल नहीं हुए तो पूरे परिवार को परेशानी झेलनी पड़ेगी। झाड़ फूंक के बाद उसे पता चला है कि तुमने उन पर भूत छोड़ दिया है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *