Saturday, April 27, 2024
नई दिल्ली

आधार कार्ड के फोटोकॉपी साझा करते वक्त रखें इस बात का ध्यान……केंद्र की नई एडवाइजरी…….

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

आधार कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। किसी सरकारी योजना का लाभ उठाना हो या वित्तीय लेन.देन करना हो। आज कई जरूरी कार्यों के लिए इस कार्ड की खास उपयोगिता हम लोगों के लिए है। आधार कार्ड आपकी पहचान का प्रमाण है। इसमें 12 अंकों का न्यूमेरिक डिजिट होता है। ये न्यूमेरिक अंक आपके बायोमीट्रिक पहचान को सुनिश्चित करने का काम करते हैं। ऐसे में आपको आधार कार्ड का उपयोग करते समय कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अक्सर हम लोग कहीं भी किसी को अपने आधार कार्ड की कॉपी शेयर कर देते हैं। अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं। तो आपको तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत है। आपकी ये लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। इसको लेकर सरकार ने चेतावनी जारी की है। सरकार ने अपनी गाइडलाइन में केवल मास्क्ड आधार कार्ड को दूसरे लोगों के साथ शेयर करने के लिए कहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से .

सरकार ने बताया है कि आधार कार्ड की कॉपी किसी व्यक्ति या संस्था के साथ शेयर करने पर उसका गलत ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आपको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। सरकार ने लोगों को दिशा निर्देश देते हुए कहा है कि हमेशा दूसरे लोगों या संस्था के साथ केवल मास्क्ड आधार कार्ड ही शेयर करें।
क्या है मास्क्ड आधार कार्ड

मास्क्ड आधार कार्ड में आपके 12 अंको के न्यूमेरिक कोड की पूरी संख्या नहीं दिखाई देती है। मास्क्ड आधार में केवल आधार संख्या के अंतिम 4 अंक दिखाई देते हैं। मास्क्ड आधार कार्ड को आप आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

साइबर कैफे से अपने आधार कार्ड को न करें डाउनलोड

आपको साइबर कैफे पर विजिट करके अपने आधार कार्ड को कभी नहीं डाउनलोड करना चाहिए। अगर आप साइबर कैफे पर विजिट करके अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर रहे हैं। तो इस स्थिति में आपको कंप्यूटर में आधार कार्ड की डाउनलोड की हुई फाइल को परमानेंटली डिलीट कर देना चाहिए।

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं मास्क्ड आधार कार्ड

अगर आप मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड आधार वाले ऑप्शन को चुनना है। फिर आधार/वीआईडी/नामांकन आईडी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और श्मास्क्ड आधार कार्डश् वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपको कुछ जरूरी जानकारी जैसे आधार नंबर आदि भरनी हैं और फिर रिक्वेस्ट ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यानी आधार कार्ड से लिंक वाले नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। जिसे आपको दर्ज करना है। इसके बाद डाउनलोड आधार पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही आपका मास्क्ड आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड हो जाएगा।

 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *