Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

ब्लास्ट वाली जगह से मिला लेटर, ‘सर अल्लाह रेजिस्टेंस’ ग्रुप का लिखा है नाम; 5000 मोबाइल के डाटा की भी होगी जांच

 नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के सबसे सुरक्षित क्षेत्र चाणक्यपुरी स्थित इजरायली दूतावास के पीछे कल यानी मंगलवार शाम धमाका हुआ है।

FSL टीम कर रही नमूनों की जांच

मौके से एफएसएल की टीम ने जो नमूने उठाए हैं उसकी जांच की जा रही है। अगर विस्फोटक जैसा कुछ लगता है तब सेल केस दर्ज कर लेगी। मौके पर जो पत्र मिला है उस पर संगठन और लेटर हेड का निशान है।

इसमें हिंग्लिश में टाइप की गई सामग्री लग रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि लेटर हेड का निशान किस संगठन का है।

शुरुआती जांच से लग रहा है कि इसमें किसी रसायन आधारित विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया हो। क्योंकि अभी तक आईईडी का कोई निशान नहीं मिला है।

‘सर अल्लाह रेजिस्टेंस’ ग्रुप का लिखा है नाम

दूतावास के चारों तरफ बड़ी संख्या में पैरा मिलिट्री की तैनाती कर दी गई है। किसी को भी वहां जाने नहीं दिया जा रहा है। धमकी भरे पत्र पर सर अल्लाह रेजिस्टेंस लिखा हुआ है। करीब 15 टीमों को जांच में लगा दिया गया है।

एक्टिव मिले पांच हजार मोबाइल

मौके से डंप डाटा भी उठाया गया है जिसकी जांच की जा रही है। करीब पांच हजार मोबाइल मंगलवार की उस दौरान वहां एक्टिव मिले हैं। डंप डाटा से भी सुराग ढूंढने की कोशिश जारी है। 2012 और 2021 में पिछली दोनों घटना को भी बहुत ही सफाई से अंजाम दिया गया था। उस दौरान भी जांच संबंधी पूरी कवायद की गई थी, लेकिन आज तक उक्त दोनों मामले में कोई सुराग नहीं मिल सका है।

दिल्ली पुलिस ने दो संदिग्धों को दबोचा

दिल्ली के अति सुरक्षित्र क्षेत्र चाणक्यपुरी स्थित इजरायली दूतावास के पीछे हुए धमाके के मामले में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की जांच के बाद दो संदिग्धों को पकड़ा है। इनसे यह पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि वह वहां पर कैसे पहुंचे।

बता दें कि मंगलवार को विभिन्न एजेंसियों ने करीब तीन घंटे तक मौके पर रहकर जांच की थी। इस दौरान एनआइए की टीम भी मौजूद थी।

Also Read-

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *