Saturday, May 4, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

इधर गूंजेगी किलकारी; उधर खाते में पैसे होंगे जारी, मोदी सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए अब महीनों का इंतजार खत्म

गाजियाबाद। इधर गूंजी किलकारी और उधर खाते में धनराशि होगी जारी। जी हां, बात चल रही है जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले अनुदान की। अब इसके लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

शिशु का जन्म प्रमाण पत्र भी अस्पाल से छुट्टी के समय देना होगा। इस संबंध में सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने जिला महिला चिकित्सालय, संयुक्त जिला चिकित्सालय संजय नगर और संयुक्त जिला चिकित्सालय लोनी समेत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप-स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं।

निर्देश का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

सीएमओ ने बताया कि इन निर्देशों का अनुपालन न करने पर संबंधित अस्पतालों के सीएमएस, सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

प्रसव के उपरांत चिकित्सालय से छुट्टी के साथ शिशु का जन्म प्रमाण-पत्र, शिशु का टीकाकरण कार्ड और शत-प्रतिशत लाभार्थियों को प्रसव पर दी जाने वाली राशि का भुगतान खातों में करना होगा।

ये होंगे लाभ

केंद्र सरकार की जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकारी चिकित्सालय में प्रसव कराने पर शहरी क्षेत्र में एक हजार और ग्रामीण क्षेत्र में 1400 रुपए का भुगतान किया जाता है।

यह राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य संस्थागत और सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देना है। यह राशि बेहतर पोषण में काम आती है व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने में मददगार साबित है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *