Tuesday, April 30, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

हिमगिरी एक्सप्रेस के पहियों में लगी आग, चलती ट्रेन में उठता धुआं देख किसानों ने मचाया शोर, टला बड़ा हादसा

नगीना (बिजनौर)। हिमगिरी एक्सप्रेस ट्रेन की एक बोगी के ब्रेक-शू जाम होने से ब्रेक वाइंडिंग में आग लग गई। धुआं बोगी के अंदर घुसते ही यात्रियों में चीख पुकार मच गई।

खेतों पर काम कर रहे किसानों के इशारे पर टेक्नीशियन टीम ने वॉकी टॉकी से चालक को सूचना देकर ट्रेन रुकवा कर सभी यात्रियों को बाहर निकाला और टीम ने ट्रेन में मौजूद फायर सिलेंडरों से आग बुझाई।

आग लगने की सूचना पर ट्रेन को नगीना रेलवे स्टेशन पर रोका गया जहां पर मौजूद फायर टीम व टेक्नीशियन टीम ने  ब्रेक-शू की जांच कर ट्रेन को मुरादाबाद के लिए रवाना कर दिया गया।

अचानक शोर मचाने लगे किसान

जम्मूतवी से चलकर हावड़ा जा रही (12332-डाउन) हिमगिरी एक्सप्रेस ट्रेन जैसे ही नजीबाबाद रेलवे स्टेशन से निकलकर नगीना रेलवे स्टेशन से करीब पांच किलोमीटर पहले खुशहालपुर मठेरी रेलवे क्रॉसिंग के खंभा नंबर 1478/31 के पास 10.28 पर पहुंची तो रेलवे ट्रैक के पास खेतों में काम कर रहे किसानों ने ट्रेन की बोगी नंबर एस-5 के नीचे से जोर-जोर से दुआ उठ कर देखा तो हाथ उठाकर जोर से शोर मचा दिया।

शोर सुनकर फाटक पर मौजूद गेटमैन पुनीत कुमार नेट तुरंत स्टेशन मास्टर को दी तथा ट्रेन के अंदर मौजूद टेक्नीशियन टीम ने किसानों का इशारा देख तुरंत वॉकी टॉकी पर सूचना ड्राइवर को देखकर ट्रेन को रेलवे क्रॉसिंग पर ही रुकवा दिया और सभी यात्रियों को सकुशल बाहर निकलवाया।

यात्रियों में मची अफरातफरी, मामूली चोट लगी

आग लगने से घबराए यात्रियों की अफरातफरी में बोगी से उतरते समय कुछ को मामूली चोट भी आई। हिमगिरी ट्रेन में मौजूद टेक्नीशियन टीम के मुकुल कुमार, लल्लन कुमार, गुन बहादुर, टी जान ने तत्परता दिखाई। ट्रेन में मौजूद आग बुझाने वाले सिलेंडरों का सहारा लेकर बोगी के नीचे दोनों ओर के ब्रेक वाइंडिंग में लगी आग को 30 मिनट की कड़ी मेहनत के बाद बुझा दिया।

बाद में धीमी गति से ट्रेन को नगीना रेलवे स्टेशन तक लाया गया। आग लगने की सूचना पर नगीना स्टेशन मास्टर सत्यवीर सिंह ने नगीना फायर टीम को सूचना दी। फायर टीम के जयप्रकाश शर्मा अपनी पूरी टीम व एक गाड़ी के साथ ट्रेन पहुंचने से पहले ही नगीना रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए।

 ब्रेक शू जाम होने के कारण लगी आग

ट्रेन को नगीना रेलवे स्टेशन पर 21 मिनट तक रोका गया। जहां पर फायर टीम, जीआरपी व टेक्नीशियन टीम ने बोगी के नीचे दोनों और के एक्सेल में लगे ब्रेक शू का निरीक्षण कर 11.49 बजे पर मुरादाबाद की ओर रवाना कर दिया। टीम ने बताया कि ब्रेक शू जाम होने के कारण बोगी के नीचे आग लगी थी।

किसान शोर नहीं मचाते तो हो सकता था बड़ा हादसा

एस-5 बोगी के यात्रियों अमन कुमार, चंद्रकांत, निजामुद्दीन, गुड्डी, बुलबुल देवी, जहांगीर, सुमित्रा देवी दिन जी पंडित अर्जुन कुमार आदि का कहना है कि अगर किसान शोर नहीं बचाते तो बोगी में आग लगने से बड़ा हादसा हो सकता था।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *