Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

बकरी को जिंदा निगल रहा था अजगर तभी ग्रामीण बन गए देवदूत, खतरे से खेल ऐसे बचाई जान……

कुंडहित, जामताड़ा । जामताड़ा के कुंडहित वन क्षेत्र अंतर्गत कोलाजोड़ा जंगल में एक विशालकाय अजगर एक बकरी को जिंदा निगलने की तैयारी में था। इसी बीच जंगल में अपनी बकरियों को लेकर पहुंचे वरुण मंडल को बकरी की चिल्लाने की आवाज सुनाई पड़ी तो वह उस ओर आगे बढ़े।

वहां एक विशालकाय अजगर ने बकरी को जकड़ रखा था। उन्होंने शोर मचाया तो आसपास वहां लोगों की भीड़ जुटने लगी और सबने काफी मशक्कत के बाद बकरी को अजगर के चंगुल से छुड़ाया।

ग्रामीण ने क्या कुछ कहा

वरुण ने बताया कि शनिवार दोपहर लगभग 3 बजे कोलाजोड़ा जंगल में अपनी बकरियों को लेकर पहुंचे थे। इसी बीच कुछ दूर से एक बकरी के चिल्लाने की आवाज सुनी। एक विशालकाय अजगर एक बकरी को निगलने की तैयारी में जुटा था। लोगों द्वारा काफी प्रयास के बाद अजगर के मुंह से बकरी को जिंदा निकलाकर बचा लिया गया।

जंगल में अजगर निकलने की बात ग्रामीणों ने फोन कर कुंडहित वन विभाग के कर्मियों को दी। वन विभाग की टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अजगर को पकड़ सुरक्षित स्थान पर ले जाकर छोड़ दिया।

ग्रामीणों से वन विभाग ने की ये अपील

वनरक्षी स्वपन कुमार ने बताया कि कोलाजोड़ा जंगल में एक अजगर निकालने की सूचना मिली थी। वन विभाग द्वारा अजगर को ले जाकर एक सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया गया है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि अगर अजगर उन्हें कहीं दोबारा दिखे तो उसके साथ छेड़छाड़ ना करें। इसकी सूचना वन विभाग को दें ताकि उसे सुरक्षित दूसरे जगह में रखा जा सके।

उन्होंने कहा कि अजगर को मारना गैरकानूनी है, जो भी व्यक्ति अजगर को मारता है, उसके खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *