Monday, April 29, 2024
छत्तीसगढ़

देश का दूसरा और यहां का सबसे छोटा मतदान केंद्र बेहद चर्चा में…. चंद मिनटों में 100 प्रतिशत मतदान……कुल 5 मतदाता…..

छत्तीसगढ़। चुनाव आयोग ने मतदान कराने की प्रक्रिया को लगभग पूरा कर लिया है। कल यानी 17 नवंबर को छत्तीसगढ़ में दूसरे और अंतिम चरण की 70 विधानसभा सीटों को लेकर मतदान किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ में लगभग 18 हजार 833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें छत्तीसगढ़ के 1 करोड़ 63 लाख 14 हजार 479 मतदाता वोट करने जाएंगे। इन मतदान केंद्रों के बीच देश का दूसरा और छत्तीसगढ़ की सबसे छोटा मतदान केंद्र बेहद चर्चा में है। ये एक ऐसा केंद्र है जहां मतदान शुरू होने के चंद मिनटों में 100 प्रतिशत मतदान पूरा हो जाता है।

छत्तीसगढ़ की विधानसभा क्रमांक 1 भरतपुर सोहनात विधानसभा का मतदान केंद्र क्रमांक 143 शेराडॉड जो कि कोरिया जिले में आता है। यहां कुल 5 मतदाता हैं। हर चुनाव की तरह इस चुनाव में भी शेरडॉड में 100 प्रतिशत मतदान होनी की पूरी संभावना है। यह छत्तीसगढ़ का एक ऐसा मतदान केंद्र है। जहां मतदान शुरू होने के साथ ही खत्म हो जाता है। जब भी चुनाव होते हैं तब शेराडॉड का जिक्र किया जाता है।

मतदान दलों को भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र स्थित शेराडॉड मतदान केंद्र में पहुंचने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है क्योंकि इस केंद्र तक पहुंचाने का रास्ता बेहद ही जटिल है। इसके कारण मतदान संपन्न करने के लिए मतदान दलों को इस केंद्र में ट्रैक्टर पर सवार होकर पहुंचना पड़ता है।

इसके साथ ही भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र में ऐसे कई मतदान केंद्र हैं जहां मतदान कर्मियों को ट्रैक्टर का सहारा लेकर केंद्र तक पहुंचाया जाता है। साल 2018 में मतदान केंद्र क्रमांक 143 शेराडॉड में झोपड़ी में मतदान संपन्न कराया गया था। पूरे प्रदेश भर के अंदर यह एक ऐसा मतदान केंद्र होगा जहां झोपड़ी में मतदान संपन्न कराया जाता है जबकि अन्य मतदान केंद्र भवनों में बनाए जाते हैं। इस बार भी संभवत मतदान केंद्र झोपड़ी में संपन्न कराया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *