Monday, May 6, 2024
उत्तर-प्रदेश

दसवीं की छात्रा बनी मां: छात्रा को हुआ पेट में दर्द, शौचालय में दिया बच्ची को जन्म, यह है मामला

हाथरस, लखनऊ। पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

हाथरस में हाईस्कूल की बिन ब्याही छात्रा ने 12 नवंबर की देर शाम बागला जिला अस्पताल के शौचालय में बच्ची को जन्म दे दिया। तबीयत बिगड़ने पर परिजन बच्ची को लेकर जिला अस्पताल आए थे। जच्चा-बच्चा को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है और दोनों पूरी तरह स्वस्थ हैं। 

शौचालय में बच्ची का जन्म
18 वर्षीय छात्रा की मथुरा जिले के एक गांव में ननिहाल है। युवती ननिहाल में रहकर दसवीं की पढ़ाई कर रही है। इस साल युवती को हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में शामिल है। रविवार की देर शाम को छात्रा की तबीयत बिगड़ गई। उसने परिजनों से पेट में दर्द की शिकायत की।परिजन उसे इलाज के लिए शहर के बागला जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। युवती की हालत देखकर चिकित्सक व स्टाफ कुछ समझ नहीं सके। कुछ देर बाद युवती अस्पताल के शौचालय में गई और वहां उसने बच्ची को जन्म दिया। बताया जाता है कि बच्ची शौचालय की शीट में ही फंस गई। जब इसकी जानकारी चिकित्सक व अस्पताल के स्टाफ को जानकारी हुई तो खलबली मच गई। 

आनन-फानन इसकी सूचना जिला महिला अस्पताल के अधिकारियों को दी गई। जिला अस्पताल से चिकित्सक व स्टाफ वहां पहुंच गए और प्रसव के बारे में जानकारी ली। स्टाफ ने कड़ी मशक्कत के बाद टॉयलेट की शीट में फंसी बच्ची को जैसे-तैसे बाहर निकाला। आनन-फानन जच्चा और बच्चा को जिला महिला अस्पताल लाया गया। यहां बच्ची को जिला महिला अस्पताल के स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) में भर्ती किया गया। अब जच्चा और बच्चा दोनों पूरी तरह से स्वस्थ्य बताए जाते हैं। 

युवक से थे नजदीकी संबंध
जिला महिला अस्पताल में भर्ती बच्ची को जन्म देने वाली युवती ने बताया कि वह मथुरा जिले के एक गांव में अपनी ननिहाल में रहकर हाईस्कूल की पढ़ाई कर रही है। इस दौरान उसके एक युवक से नजदीकी संबंध हो गए। वह कब गर्भवती हो गई, उसे पता हीं नहीं चला। छात्रा ने बताया कि उसे एक गंभीर बीमारी है। इस कारण उसे गर्भवती होने के बारे में पता नहीं नहीं चला। युवती ने बताया कि जब इस बारे में उसने फोन कर युवक को जानकारी देने का प्रयास किया तो युवक अब फोन नहीं उठा रहा है।

फोन से बागला जिला अस्पताल के शौचालय में प्रसव होने की सूचना मिली थी। इस पर तुरंत ही चिकित्सक और स्टाफ को मौके पर भेजा गया। जच्चा और बच्चा दोनों को तुरंत ही अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। दोनों पूरी तरह से स्वस्थ्य हैं। उच्चधिकारियों व पुलिस को भी अवगत कराया गया है।-डॉ. शैली सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका, बागला जिला अस्पताल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *