Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशगोरखपुर

यूपी के इस जिले में 16 लाख महिलाएं हो सकती हैं मुफ्त सिलेंडर से वंचित, फायदा उठाने के लिए करें ये काम……

गोरखपुर। दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर की सुविधा से गोरखपुर समेत 10 जिलों की तकरीबन 16 लाख महिलाएं वंचित हो सकती हैं। इन महिलाओं की ई.केवाईसी नहीं हुई है। साथ ही नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया की वेबसाइट पर भी पंजीकरण नहीं है।

सिर्फ दो लाख महिलाओं को ही मुफ्त सिलेंडर की सुविधा मिलने जा रही है। इंडियन आयल के अधिकारियों ने लाभार्थियों से अपील की है कि वह ई केवाईसी के साथ ही एनपीसीआइ पर पंजीकरण जरूर करा लें। जैसे.जैसे ई केवाईसी और पंजीकरण होता जाएगा, मुफ्त सिलेंडर के रुपये बैंक खाते में भेजे जाते रहेंगे।

प्रदेश सरकार ने दिवाली और होली पर उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। इस बार दिवाली में सिलेंडर दिए जाएंगे। गोरखपुर क्षेत्र के 10 जिले में 18 लाख से ज्यादा लाभार्थी हैं। इन सभी को योजना का लाभ मिलना है। लेकिन कागजी प्रक्रिया पूरी न होने के कारण पहले चरण में सिर्फ दो लाख लाभार्थियों को ही योजना का फायदा मिलेगा।

इंडियन आयल गोरखपुर क्षेत्र के उप महाप्रबंधक मुकेश कुमार ने कहा कि सभी लाभार्थियों को अपना डाटा अपडेट करा लेना चाहिए। जैसे.जैसे डाटा अपडेट होता जाएगा, सब्सिडी की राशि खाते में जाती रहेगी।

ऐसे मिलेगी सुविधा

उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को केंद्र सरकार 350 रुपये की प्रति सिलेंडर सब्सिडी देती है। वर्तमान में नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 965 रुपये है। लाभार्थी को 965 रुपये देकर सिलेंडर लेना होता है। बाद में केंद्र सरकार की ओर से इनके बैंक खाते में सब्सिडी के 350 रुपये भेज दिए जाते हैं।

इस हिसाब से लाभार्थी को 615 रुपये में सिलेंडर मिलता है। अब प्रदेश सरकार ने मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा की है, तो केंद्र सरकार की ओर दी जा रही सब्सिडी के अलावा 615 रुपये की अलग से सब्सिडी दी जाएगी। सब्सिडी की यह राशि सिलेंडर खरीद के पांच दिन बाद खाते में आएगी।

गोरखपुर क्षेत्र में ये जिले शामिल
गोरखपुर
देवरिया
कुशीनगर
महराजगंज
बस्ती
सिद्धार्थनगर
संतकबीर नगर
बलरामपुर
आजमगढ़
आंबेडकरनगर

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *