Sunday, May 19, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौली: अपने राष्ट्रीय सचिव के कार्य पर सपा मुखिया भी करेगें …..अखाड़ा बढ़ाएगी कुटिया की शान,, नेता जी के यादों सजोने की कोशिश हुआ शुरू…..ऑडिटोरियम, स्टडी हाल व गेस्ट हाउस का

नेता जी कुटिया का निर्माण शुरू, पूर्व विधायक मनोज ने कहा नेता जी की स्मृतियों को सजोएंगे

चन्दौली , पूर्वाचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क।।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने दिवंगत मुलायम सिंह यादव की स्मृति में ‘नेताजी की कुटिया’ का कार्य शुरू कर दिया. उन्होंने इसके लिए बाकायदा एक्सपर्ट की टीम तैयार की थी. जो पिछले एक महीने से इसकी ड्राफ्टिंग में भी जूट थे.जिसके बाद गुरुवार को मिट्टी डालने के साथ ही नींव खुदाई के काम की औपचारिक तौर पर शुरू किया गया. जो कि मनोज सिंह के पैतृक गांव माधोपुर में बन रहा है. जिसमें मुलायम सिंह यादव की स्मृतियों को सहेजने के लिए ऑडिटोरियम, स्टडी हाल व गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा.


इस दौरान मनोज सिंह डब्लू ने कहा कि माधोपुर में मुलायम सिंह यादव की कुटिया दो एकड़ में बनाने की योजना है. इसके अंतर्गत व्यायामशाला, अखाड़ा और उनकी यादों को संजोने के लिए संग्रहालय के साथ ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा. बताया कि संग्रहालय में देश-विदेश में मुलायम सिंह के ऊपर लिखी सभी पुस्तकों का कलेक्शन होगा, ताकि उन्हें जानने-समझने व पढ़ने वाले लोग यहां आएं और उनकी स्मृतियों व उनके जीवन से साक्षात रूबरू हों. ऐसे लोगों के ठहरने के लिए ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जा रहा है.

अखाड़ा बढ़ाएगी कुटिया की शान

नेताजी का राजनीतिक सफर अखाड़े से शुरू हुआ है, लिहाजा उनकी याद में अखाड़ा व व्यायामशाला का निर्माण कराया जा रहा है ताकि नेता जी की यादों को जीवंत रखने के साथ ही देश के परंपरागत खेल का अस्तित्व भी कायम रखने में मदद मिलेगी. कहा कि वर्ष 2023 में इसी दिन नेताजी की कुटिया बनकर तैयार हो जाएगी, जिसे नेताजी की यादों को समर्पित कर दिया जाएगा. इसे ऐसा बनाया जाएगा, ताकि मुलायम सिंह यादव को जानने व उनके जीवन, योगदान व संघर्ष को समझने वाले लोग स्वतः माधोपुर खींचे चले आए।


मनोज सिंह ने बताया कि अपने पैतृक गांव माधोपुर में नेताजी की कुटिया का निर्माण निजी खर्च पर करा रहे हैं. नेताजी की कुटिया बनाने के लिए उनके मन में काफी दिनों इच्छा थी. ऐसे में राजस्व में उनके मां के नाम से दर्ज भूमि में निर्माण कराने का फैसला किया. इसके लिए माता और पिता से भी आर्शिवाद मिला है. कुटिया बनने के बाद परिसर में बेहतरीन पार्क और व्यायामशाला का भी निर्माण होगा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *