Sunday, May 19, 2024
उत्तर-प्रदेशचंदौली

चंदौलीः चलो चंदौली प्रशासन आपके द्वार अभियान के अंतर्गत जनसंपर्क/जन चौपाल का आयोजन

चंदौली। जिलाधिकारी ईशा दुहन के निर्देश के क्रम में नियामताबाद विकास खंड परिसर में चलो चंदौली प्रशासन आपके द्वार अभियान के अंतर्गत विकास खंड परिसर में जनसंपर्क/जन चौपाल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया गया। जनचौपाल में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं के जनसामान्य में प्रचार, प्रसार व जागरूकता हेतु विभागों के स्टाल लगाए गए थे। विधायक मुगलसराय रमेश जायसवाल, जिलाधिकारी ईशा दुहन ने स्टालों का अवलोकन कर संबंधित विभागों के अधिकारियों से पूछताछ कर जानकारी ली। उन्होंने कहा विभागों का जब भी स्टाल लगे वहां एक विजिट रजिस्टर रखा जाए जिसमें स्टाल पर आने वाले लोगों का नाम और संपर्क नंबर अंकित भी किया जाए।

विधायक ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार गरीबों व पात्र व्यक्तियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित करना सरकार की पहली प्राथमिकता है इसके लिए सरकार अनेकों पहल कर जनता को उनका हक दे रही है। आवास, शौचालय, पेंशन सहित अन्य लाभार्थी परक योजनाओं में सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जा रही हैं।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मीडिया बन्धुओ को अवगत कराते हुए कहा कि चलो चंदौली अभियान की शुरुआत चकिया से हुई है। समस्त ब्लाकों में विभिन्न तिथियों में इसी प्रकार से कैंप लगाये जायेंगे। कहा कि इन कैम्पो के माध्यम से प्रशासन जनता के द्वार तक पहुंचेगा।कैंपों के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं का जनसामान्य में प्रचार. प्रसार, जनजागरूकता के साथ ही पात्र लोगों को लाभान्वित करने की भी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि आयोजित होने वाले कैम्पो में लोगों के स्वास्थ्य की जाँच एवं दवाइयों का वितरण भी किया जा रहा है। कहा कि आयोजित किये जा रहे शिविरों में जनता को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उनकी समस्याओ का भी समाधान किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग चलो चंदौली अभियान से जुड़ें व जनपद के विकास में अपनी भागीदारी निभाएं। आयोजित होने वाले शिविरों में अधिक से अधिक जनता भी आये और योजनाओं की जानकारी व लाभ उठाये।

इस अवसर पर चिन्हित लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड, विकलांगता प्रमाण पत्र, कौशल विकास योजना अंतर्गत स्मार्टफोन, मुख्यमंत्री आवास योजना, वृद्धापेंशन स्वीकृति पत्र, ग्रामीण आजीविका मिशन की समूह की महिलाओं को प्रमाण पत्र का भी वितरण किया। विधायक व जिलाधिकारी द्वारा कैंप में लगाये गए स्टालों का अवलोकन किया गया तथा विभिन्न योजनाओं के चिन्हित लाभार्थियों को स्मार्ट फोन, प्रमाणपत्र, स्वीकृति पत्र आदि सौंपा गया। विधायक व जिलाधिकारी द्वारा महिलाओं की गोद भराई, बच्चों का अन्नप्राशन कराया। विधायक द्वारा ब्लाक परिसर में आजीविका मिशन की महिलाओं के लिए कार्यालय व सभागार एवं रूफ टाफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया गया।

जन चौपाल में वन विभाग, मत्स्य विभाग, पंचायती राज विभाग, सेवायोजन विभाग, खाद्य तथा रसद विभाग, सहकारिता उद्यान एवं खाद्य संस्करण विभाग, कृषि विभाग, महिला कल्याण, शिक्षा विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, राजस्व, महिला कल्याण, पुलिस सहायता सहित विभिन्न विभागों के अलग.अलग स्टाल लगाए गए थे। जन चौपाल में मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, पीडी डीआर डीए सीएमओ वाईके राय, डीपीआरओ ब्रह्मचारी दुबे, उपजिलाधिकारी चकिया , खंड विकास अधिकारी चकिया सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में क्षेत्रीय जनता एवं लाभार्थी उपस्थित रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *