Monday, April 29, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

यूपी में प्राइवेट के साथ संविदा पर सरकारी नौकरी के बेहतरीन मौके, जान‍िए कैसे करना है आवेदन……

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। पढ़ाई पूरी करने के साथ ही युवाओं में नौकरी की तलाश शुरू हो जाती है। युवाओं नौकरी की तलाश में भटकना न पड़े इसके लिए हर जिले में सेवायोजन कार्यालय की स्थापना की गई है। प्रमुख विश्वविद्यालयों में रोजगार सहायता केंद्रों की स्थापना भी की गई है। सरकारी नौकरी की जानकारी के साथ ही निजी और संविदा भर्ती की जानकारी मिल जाती है। बस आपको सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन कराना होता है। सेवायोजन विभाग ने कोरोना संक्रमण काल में घर बैठे आनलाइन पंजीयन और रोजगार मेले की व्यवस्था भी की है। विभाग की वेबसाइट के माध्यम से कहीं से पंजीयन, नौकरी की जानकारी और ऑनलाइन रोजगार मेले के लिए आवेदन कर सकते हें।

ऐसे कराएं पंजीयनः जिला सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि कोई भी युवा बेरोजगार सेवायोजन कार्यालय में अपना पंजीयन करा सकता है। 14 से 55 आयु वर्ग के बीच के युवा पंजीयप करा सकते हें। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर कोई भी सीधे जाकर पंजीयन करा सकता है। हाईस्कूल के अंकपत्र प्रमाण पत्र के साथ ही योग्यता के सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करना होगा। अपलोड होने के साथ ही आपका पंजीयन नंबर व कार्ड ऑनलाइन खुल जाएगा जिसका प्रिंट निकाल सकते हैं। आप अपने पंजीयन नंबर के आधार पर रिक्तियों की संख्या व नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कुशल श्रमिकों का होता है पंजीयन सहायक निदेशक सेवायोतन एके भारती ने बताया कि सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर कोई की कुशल प्रवासी मजदूर अपना ऑनलाइन पंजीयन भी करा सकते है। पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारियां भी ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसके लिए सेवामित्र एप भी बनाया गया है। श्रमिकों के पंजीयन के लिए 18 साल न्यूनतम आयु होनी चाहिए। अधिकतम आयु की कोई सीमा नही है। ऐसे में युवा से लेकर बुजुर्ग तक इसमे अपना पंजीयन करा सकते हैं। इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, बाइक रिपेयर मिस्त्री, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, फोटोग्राफर, टीवी मैकेनिक, कार मिस्त्री, कंप्यूटर मिस्त्री, मोबाइल मिस्त्री, पंप रिपेयर, इंजन मैकेनिक, शीट मेटल, ख्ररादी जैसे 65 तरह के कौशल वाले का पंजीयन किया जाएगा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *