Sunday, April 28, 2024
उत्तर-प्रदेशलखनऊ

पंचायत उपचुनाव की तारीखें हुई घोषित. इतने जून को होगा मतदान, छह को कराना होगा नामांकन…..

पूर्वांचल पोस्ट न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में गांव के सरकार के गठन की सारी प्रक्रिया को 15 से 20 जून के बीच पूरा कराने की तैयारी में हैं। प्रदेश में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के रिक्त पद को भरने के लिए 12 जून को उप चुनाव कराया जाएगा। इसका निर्देश उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने दिया है। इसके लिए दो जून को जिलाधिकारी अधिसूचना जारी करेंगे।

प्रदेश में पंचायत उप चुनाव का एलान हो गया है। दो जून को जिलाधिकारी के उप चुनाव की अधिसूचना जारी करने के बाद तीन जून को निर्वाचन अधिकारी उपचुनाव की अधिसूचना जारी करेंगे। उसी दिन से पर्चों की बिक्री शुरू हो जाएगी। छह जून को सुबह आठ बजे से नामांकन होंगे। सभी पदों के लिए उसी दिन दोपहर तीन बजे से पर्चों की जांच होगी। सात जून को नामांकन पत्रों की वापसी और उसी दिन दोपहर तीन बजे से चुनाव चिन्ह आवंटन होगा। 12 जून को मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा। इसके बाद 14 जून को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी और रात तक परिणाम भी घेषित हो जाएगा। अधिकतर पद ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त हैं। इन पदों के रिक्त रहने के कारण 21 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो सका और नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान शपथ भी नहीं ने सके। ऐसे में उपचुनाव वाले अधिकांश स्थानों पर निर्विरोध निर्वाचन संभव है।

उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के करीब एक महीने बाद ही उपचुनाव होने जा रहे हैं। कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा भी हो गई है। प्रदेश में हजारों की संख्या में ग्राम पंचायत सदस्यों के पद रिक्त रह गए हैं। जिसकी वजह से करीब 20 हजार प्रधान शपथ नही ले सकें। इस दौरान ग्राम पंचायत सदस्यों का दो तिहाई बहुमत होना जरूरी है। इसके अलावा कोरोना संक्रमणए हत्या समेत अन्य कारणों से कई ग्राम प्रधान की मौत भी हुई है। इसी कारण बड़ी संख्या में ग्राम प्रधानए जिला पंचायत सदस्यए बीडीसी और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए भी उपचुनाव की प्रक्रिया चलेगी।

पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने बयान दिया था कि कोरोना संक्रमण कम होने पर उपचुनाव कराया जाएगा। सरकारी आंकड़ों में कमी भी दर्ज हुई है। इस वजह से एक जून से कोरोना कफ्र्यू में ढील दी गई है। जिन जिलों में सक्रिय केस की संख्या 600 से कम हैं वहां सुबह सात से शाम सात बजे तक बाजार भी खुलना शुरु हुए हैं।

जून के दूसरे पखवाड़े में जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव उत्तर प्रदेश की 21 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों की गठन प्रक्रिया पूरी कराने के साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुख पदों के चुनाव की सुगबुगाहट भी तेज हो गई है। सूत्रों का कहना है कि 15 जून के बाद जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव कराने की तैयारी है। इसके बाद ही ब्लाक प्रमुखों का चुनाव होगा।

किस पद के लिए और कहां नामांकन जिला पंचायत सदस्य पद के नामांकन, पर्चों की बिक्री जांच और चिन्ह वितरण जिला पंचायत में होंगे। ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत सदस्य और बीडीसी यानि क्षेत्र पंचायत सदस्य की नामांकन की पूरी प्रक्रिया सम्बन्धित ब्लाकों में चलेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *